इन संकेतों से जानें की आपको लगी है बुरी नजर, करें उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 08:35 AM (IST)

नवजात शिशु से लेकर बड़े उम्र दराज व्यक्ति को कोई समस्या आ जाए तो एक प्रचलित वाक्य सुनने को मिलता है, "बुरी नजर लग गई है"। अर्थात किसी की कुदृष्टि का प्रभाव है की समस्याएं आ रही हैं। लोक मान्यता के अनुसार यह एक बड़ा दोष है। इसके प्रभाव से चलता कारोबार ठप पड़ जाता है। बनते काम बिगड़ने लगते हैं। मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पाता। हंसता-खेलता बच्चा अथवा व्यस्क बीमार पड़ जाता है। बेवजह हंसते-खेलते परिवार में कलह का हो जाना। खुशहाल दांपत्य में दरार का आना आदि समस्याएं हो जाती हैं।


वराह संहिता ग्रंथ के शगुन विचार में भी नजर दोष का विवरण मिलता है। ज्योतिष विद्वानों के अनुसार बहुत सारे फलित ग्रंथों में राहु और चंद्रमा के बुरे प्रभाव से नजर लगने के विषय में बताया गया है। जिस जातक की जन्म कुंडली में चंद्रमा और राहु पीड़ित अवस्था में होते हैं वह अकसर नजर दोष से त्रस्त रहते हैं। इसके अतिरिक्त जब किसी की राशि, नक्षत्र स्वामी अथवा क्रूर ग्रह बली हो अथवा पाप ग्रहों का वर्चस्व स्थापित हो तो वाणी, नजर और मन के भावों में निर्बलता पैदा होती है।


ठंडल वाली 7, 9,11 अथवा 21 सुखी लाल मिर्च लें। उसे नजर लगे व्यक्ति के सिर से 3, 5 अथवा 7 बार वारकर चूल्हे में डाल दें। यदि मिर्च जलने की गंध न आए तो समझ जाएं नजर दोष का प्रभाव है। 


उल्टी व दस्त होने पर पान में 7 गुलाब की पंखुड़ियां रखकर अपने इष्ट देव को भोग लगाएं। फिर इसे रोगी व्यक्ति को खिला दें।


भोजन संबंधी कोई समस्या आ रही हो तो रोटी पर तेल चुपड़ कर नजर दोष से ग्रस्त व्यक्ति के सिर से 7 बार वारकर काले कुत्ते को खिला दें। 


शनिवार अौर रविवार को नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से तीन बार दूध वार कर एक मिट्टी के बर्तन में डालकर कुत्तों को दें। 
 

नजर दोष अौर टोटकों के प्रभाव को खत्म करने के लिए नींबू को सिर से वार कर चार टुकड़ों में काटकर चौराहे पर चारों दिशाअों में फैंक देें।


गर्भवती महिला को नजर लगी हो तो उसके लिए गोबर के छोटे दिए में गुड़ का टुकड़ा अौर रूई डालकर जलाएं अौर उसे दरवाजे के बीच रखने से बुरी नजर का दोष दूर हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News