आज ही हटाएं घर में लगी ये तस्वीरें वरना झेलना पड़ेगा भारी नुक्सान

Tuesday, January 30, 2018 6:30 PM
आज ही हटाएं घर में लगी ये तस्वीरें वरना झेलना पड़ेगा भारी नुक्सान

आजकल लोगों को अपने घर में भांति-भांति की तस्वीरें लगाने का शोक होता है। इसी शौक के चलते लोग घर में सजावट के तौर पर कई तरह की तस्वीरें लगा लेते हैं। लेकिन लोगों को इनके लगाने संबंधित बातों के बारे में कम पता होता है। वास्तु में कुछ एेसी तस्वीरों के बारे में बताया गया है जिन्हें घर में लगाने से घर-परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। तो आईए जानें वास्तु के अनुसार किन तस्वीरों को घर में नहीं लगाना चाहिए। 


जानिए तस्वीरों के जुड़ी कुछ खास बातें-
बेडरूम के लिए न चुनें इन रंगों की तस्वीर
बेडरूम में काले, नीले या जामुनी जैसे डार्क रंगों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से उस कमरे में रहने वाले दंपत्ति के बीच तनाव और अविश्वास बढ़ने लगता है। साथ ही ऐसी तस्वीर बेडरूम में लगी हो तो वहां रहने वालों का अच्छा समय भी बुरे समय में बदलने लगता है। इनकी जगह सफेद, हल्के गुलाबी या हल्के पीले जैसे रंगों की तस्वीर लगाने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है।


मुस्कुराते हुए बच्चों की तस्वीर
घर में सुख-शांति और समृद्धि बढ़ाने के लिए मुस्कुराते हुए बच्चे की तस्वीरें लगाएं। ये तस्वीर घर के हॉल या ऐसी किसी जगह पर लगाएं, जहां से उस फोटो पर घर के हर सदस्य की नजर आसानी से पड़े। ऐसा करने से घर में सदस्यों के बीच खुशी और प्रेम का वातावरण बना रहता है।


बच्चों के कमरे में न लगाएं जानवरों की तस्वीर
वास्तु के अनुसार, बच्चों के कमरे में हिंसक जानवरों की तस्वीर लगाना गलत माना जाता है। इस तरह की तस्वीरें बच्चों के कमरे में लगाने से बच्चों की मानसिकता और सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसकी जगह बच्चों के कमरे के लिए पॉजिटिविटी दर्शाती हुई तस्वीरें चुननी चाहिए।


पितरों की तस्वीर
घर के जो लोग स्वर्गवासी हो चुके हैं, उनकी तस्वीरें हमेशा उत्तर दिशा की दीवार पर ही लगाएं। इस दिशा में पितरों की तस्वीर लगाने से उनकी कृपा हमेशा घर पर बनी रहती है और घर समस्त मुसीबतों से बचा रहता है। इसके अलावा किसी भी दिशा में इनकी तस्वीर लगाना शुभ नहीं माना जाता।


नदी-झरने की तस्वीर
घर में बहते पानी या झरनों की तस्वीरें न लगाएं। बहता पानी की तस्वीर घर में हो रहे आर्थिक नुकसान का कारण बन सकती है। वास्तु में मान्यता है कि जिस घर में बहते पानी की तस्वीर होती हैं, वहां पर धन नहीं टिकता। इसलिए घर-दुकान में इस तरह की तस्वीर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए।


महाभारत या युद्ध की तस्वीर
घर के किसी भी कमरे में युद्ध, महाभारत, किसी पिशाच या जादूगर की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए, ऐसे करने से घर की शांति भंग होती है और घर में सदस्यों में लड़ाई-झगड़े और तनाव का माहौल बना रहता है।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन