रिश्तों में गर्माहट बरकरार रखते हैं, वास्तु और फेंगशुई के ये उपाय

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2017 - 01:17 PM (IST)

अपने आसपास की ऊर्जा को सकारात्मक रखने में वास्तु और फेंगशुई हमारी मदद करते हैं। यही वजह है कि जो लोग रिश्तों की अहमियत समझते हैं, वे वास्तु और फेंगशुई की तरजीह देते हैं। आइए जानते हैं वास्तु और फेंगशुई के वे उपाय जो ऊर्जा के प्रवाह को सकारात्मक रखकर रिश्तों में गर्माहट बरकरार रखते हैं। परिवार में प्रेम बरकरार रखने के लिए परिवार के मुखिया को उचित सम्मान दिया जाना आवश्यक है। ध्यान रखें कि परिवार के मुखिया का कमरा दक्षिण-पश्चिम में हो। इससे परिवार के बाकी सदस्य उनके कहे अनुसार कार्य करेंगे। 


दक्षिण-पश्चिम में बच्चों का शयन कक्ष बनाने से बचना चाहिए। दक्षिण-पश्चिम में बच्चों का शयन कक्ष होने से वे बड़ों की अवज्ञा करने लगते हैं और आशा करते हैं कि उनके मत को सर्वोपरि रखा जाए। 


दंपति के बीच प्रेम बना रहे इसके लिए बैड को कमरे के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें। 


बैडरूम चौकोर या आयताकार हो तो पति-पत्नी के संबंध प्रेमपूर्ण रहते हैं और मनमुटाव स्थायी नहीं हो पाता। 


दंपति को चाहिए कि वे घर के दक्षिण-पूर्व में शयन न करें। दक्षिण-पूर्व में शयन करना उनके बीच कलह पैदा कर सकता है। 


कोशिश करें कि मैटल के बैड के स्थान पर लकड़ी के बैड का इस्तेमाल करें। 


बैडरूम की दीवारों पर हल्के रंगों जैसे हरा, हल्का, नीला, गुलाबी, क्रीम आदि इस्तेमाल करें लेकिन लाल रंग करने से परहेज करें। 


घर में तिजोरी या पैसा उत्तर या पूर्व दिशा में होनी चाहिए। इससे आपका अर्जित किया हुआ धन व्यर्थ के कार्यों में खर्च नहीं होगा। जीवन में पैसे के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। बहुत से घरों में पैसे की तंगी ही आपसी मन-मुटाव का कारण बन जाती है। 


घर में प्रेम बनाए रखने के लिए लिविंग रूम में परिवार के सदस्यों के कुछ खुशनुमा लम्हों के फोटोग्राफ अवश्य लगाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News