घर में रखें गजानन की ये प्रतिमा, देवी लक्ष्मी प्रसन्न होकर भरेंगी भंडार

punjabkesari.in Thursday, Mar 29, 2018 - 04:24 PM (IST)

अक्सर कुछ लोगों की जिंदगी में धन संबंधी परेशानियां बनी रहती हैं, इसका कारण उनके घर में ही मौजूद वास्तु दोष होता है। इसके कारण व्यक्ति को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन वास्तुशास्त्र में पांच एेसी चीजों को वर्णन किया गया है, जो घर से इन दोषों का नाश करती हैं और साथ ही इनसे प्रसन्न होकर देवी लक्ष्मी धन संबंधी सभी परेशानियों को हर लेती हैं।


बांसुरी 
बांसुरी को वास्तु दोष दूर करने में बहुत ही खास माना गया है। आर्थिक समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए व्यक्ति को चांदी की बांसुरी घर में रखनी चाहिए। आप चाहें तो सोने की बांसुरी भी रख सकते हैं। वास्तु शास्त्र में अनुसार, सोने की बांसुरी घर में रखने से घर में लक्ष्मी का वास बना रहता है। अगर सोने अथवा चांदी की बांसुरी रखना संभव नहीं हो तो बांस की बांसुरी घर में रख सकते हैं। इससे भी वास्तु दोष दूर होता है और धन पाने के योग बनने लगते हैं।

PunjabKesari

भगवान गणेश की नृत्य करती प्रतिमा
वैसे तो भगवान गणेश हर रुप में मंगलकारी हैं, लेकिन धन-लक्ष्मी की परेशानियों को दूर करने के लिए नृत्य करती हुई गणेश प्रतिमा घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। भगवान गणेश की ऐसी प्रतिमा को इस प्रकार रखना चाहिए कि घर के मेन गेट पर भगवान गणेश की दृष्टि रहें। प्रतिमा नहीं होने पर तस्वीर भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

घर के मंदिर में रखें लक्ष्मी व कुबेर की प्रतिमा
देवी लक्ष्मी की तस्वीर या प्रतिमा तो लगभग सभी के घरों में होती हैं, लेकिन धन-धान्य पाने के लिए देवी लक्ष्मी के साथ घर में भगवान कुबेर की प्रतिमा रखना भी जरूरी होता है। स्थाई धन-लाभ पाने के लिए घर में देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर दोनों की पूजा की जानी चाहिए। भगवान कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी माने जाते हैं, इसलिए इन्हें हमेशा उत्तर दिशा में ही स्थापित करना चाहिए।

PunjabKesari

घर के मंदिर में रखें शंख 
वास्तु के अनुसार, शंख में वास्तु दोष दूर करने की अद्भुत शक्ति होती है। जिस घर में शंख रखा होता है, वहां हर तरफ पॉजिटिविटी होती है। शास्त्रों में अनुसार, जिस घर के पूजा स्थल में देवी लक्ष्मी के साथ शंख की स्थापना भी की जाती है और नियमित इसकी पूजा करनी चाहिए, वहां देवी लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं। ऐसे घर में धन संबंधी परेशानी कभी नहीं आती है।

PunjabKesari

एकाक्षी नारियल
नारियल को श्रीफल कहा गया है और इसे देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। श्रीफलों में एकाक्षी नारियल बहुत ही शुभ होता है। जिस घर में एकाक्षी नारियल रखा जाता है और इसकी नियमित पूजा होती है, वहां नेगेटिविटी नहीं ठहरती हैं, न ही कभी धन-धान्य की कमी होती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News