आज घर में अवश्य करें ये पूजन, मिलेंगे ढेरों लाभ

Thursday, June 8, 2017 8:44 AM
आज घर में अवश्य करें ये पूजन, मिलेंगे ढेरों लाभ

आज 8 जून बृहस्पतिवार ज्येष्ठ शुक्ल तिथि चतुर्दशी को श्री सत्यनारायण व्रत का शुभ दिवस है। आज के दिन भगवान सत्यनारायण के निमित व्रत, कथा और पूजन करने का विधान है। वैसे तो सत्यनारायण की कथा संक्राति या किसी भी शुभ मौके पर की जाती है लेकिन आज के दिन व्रत न कर सकें तो कथा और पूजन का विशेष महत्व है। भगवान विष्णु ने स्वंय अपने मुख से देवर्षि नारद को इस व्रत के बारे में बताया था। स्कंद पुराण के रेवाखंड में भी इस कथा का वर्णन मिलता है। इस पूजा के अनुष्ठान से सभी दुखों से मुक्ति मिलती है, मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। संध्या के उपरांत कथा या पूजा करना शुभ फलदायक होता है।


वैसे तो यह पूजन किसी विद्वान पंडित से करवाया जाना चाहिए। संभव न हो तो घर के सभी सदस्या मिलकर यह पूजन करें। घर का कोई भी सदस्य भगवान सत्यनारायण की कथा पढ़े, फिर आरती करें। प्रसाद में पंचामृत, पंजीरी, तुलसी पत्र और केला भगवान को भोग लगाने के बाद सभी को बांटे। अंत में स्वयं ग्रहण करें। 


जिस घर में सत्यनारायण पूजा होती है वहां शांति, खुशी और समृद्धि वास करते हैं। बाधाओं का अंत होता है, आकस्मित मृत्यु नहीं होती और नकारात्मकता कोसों दूर रहती है।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !