आज बन रहे हैं शुभ योग, शनि की टेढ़ी नजर को सदा के लिए देंगे मात

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2017 - 10:29 AM (IST)

मंगलवार को हनुमान जी का पूजन करने का विधान है। वर्तमान समय में नवरात्र चल रहे हैं। ज्योतिष विद्वानों के अनुसार नवदुर्गा और बजरंगबली का पूजन एक साथ किया जाए तो शनि संबंधित सभी अशुभ प्रभाव सदा के लिए शांत हो जाते हैं। शास्त्र कहते हैं, हनुमान जी के भक्तों पर कभी भी शनि की टेढ़ी नजर नहीं पड़ती। मंगलवार और नवरात्रि के योग में अवश्य करें ये उपाय। यदि आज इन उपायों को करना संभव न हो तो मंगलवार और शनिवार को भी ये उपाय किए जा सकते हैं।

शनिवार अथवा मंगल के दिन सुबह धागे में चार मिर्चें नीचे तथा तीन मिर्चें ऊपर और बीच में नीबू पिरोकर घर और व्यवसाय के दरवाजे पर लटका दें। इससे नकारात्मकता समाप्त होती है और सकारात्मकता का संचार होता है।

काले तिल, जौ का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें। अब इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उवारकर भैंसे को खिलाएं। शनिवार अथवा मंगलवार को यह उपाय करें।

प्रेत-बाधा से मुक्ति के लिए शनिवार अथवा मंगलवार को शाम के समय लाल कपड़े में थोड़ा-सा सिंदूर, तांबे का पैसा और काले तिल रखकर पोटली बना कर बांध लें। इस पोटली को प्रेत-ग्रस्त व्यक्ति के ऊपर से सात बार उवारकर किसी रेलवे लाइन या सड़क के एक छोर से दुसरे छोर पर फेंक दें और पीछे मुड़कर नहीं देखें और रास्ते में किसी से बातचीत नहीं करें। 

छोटा बच्चा अधिक रोता हो तो रविवार अथवा मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख लेकर जिस पलंग पर बच्चा सोता है उसमें लगा दें। शीघ्र ही बच्चे का रोना समाप्त हो जाएगा।

शनिवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाएं और उनके श्री रूप के कंधों पर से सिन्दूर लाकर नजर लगे व्यक्ति के भाल-प्रदेश पर लगाने से नजर का प्रभाव समाप्त हो जाता है।

मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाएं। हनुमान जी को खुश करने का यह सबसे सरल उपाय है।

जीवन की समस्त समस्याओं के निवारण के लिए हनुमान जी के मंदिर में जाएं और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें।

मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं तत्पश्चात वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी की कृपा पाने का ये एक अचूक उपाय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News