घर और बच्चों को बुरी नजर-हवाओं से बचाएगा नींबू का ये उपाय

punjabkesari.in Saturday, Oct 21, 2017 - 01:53 PM (IST)

नींबू लगभग हर जगह आसानी से मिल जाता है। धार्मिक कार्यों के रूप में प्राय: नींबू का प्रयोग नजर दोष तथा किसी के द्वारा टोने-टोटके से बचाने के लिए भी किया जाता है। नींबू का विभिन्न प्रकार से प्रयोग करके बुरी नजर एवं बुरी हवाओं से बचा जा सकता है। नींबू का पौधा घर में होने से बुरी हवाएं घर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं एवं वास्तु दोष का प्रभाव भी कम हो जाता है। 


शनिवार के दिन एक नींबू और 4 लौंग लेकर हनुमान मंदिर जाएं। उस नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा कर हनुमान चालीसा का पाठ करें या हनुमानजी के मंत्रों का जप करें। हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें। इसके बाद हनुमान जी का पूजन करें। पूजन के बाद यह अभिमंत्रित नींबू घर पर किसी पवित्र स्थान पर रखें। 


जब कभी किसी छोटे बच्चे को नजर लग जाती है और वह दूध उलटने लगता है या दूध पीना बंद कर देता है, ऐसे में परिवार के लोग चिंतित और परेशान हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में एक बेदाग नींबू लें और उसको बीच में से आधा काट दें तथा कटे वाले भाग में काले तिल के कुछ दाने दबा दें और फिर ऊपर से काला धागा लपेट दें। अब उसी नींबू को बालक पर उल्टी तरफ से 7 बार उतारें। इसके पश्चात उसी नींबू को घर से दूर किसी निर्जन स्थान पर फैंक दें। इस उपाय से शीघ्र ही लाभ मिलेगा। नींबू को दो भागों में इस प्रकार से काटें कि वे नीचे से जुड़े रहें। यह उपाय करने से पीड़ित बच्चा शीघ्र ही स्वस्थ हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News