प्रेम की गर्माहट बनाए रखने में कारगर साबित होती है ये अद्भुत चीज

Monday, May 29, 2017 8:03 AM
प्रेम की गर्माहट बनाए रखने में कारगर साबित होती है ये अद्भुत चीज

मुझे याद है बचपन के वे दिन, जो अब ‘बचपन’ में दिखाई नहीं देते। वे दिन, जब टूटी चूडिय़ों के टुकड़ों को अपनों की हथेली पर तोड़कर प्रेम का पता लगाते थे। प्रेम का महत्व आज भी है और न मापी जा सकने वाली चीज को मापने की जिज्ञासा भी। बस, तरीके बदल गए हैं। अब चूडिय़ों से नहीं, इंटरनैट के जरिए ‘लव मीटर’ में प्रेम मापा जाता है। तरीका जो भी हो, यह दर्शाता है कि लाइफ में रिश्तों की अहमियत कल भी थी, आज भी है और कल भी रहेगी। रिश्तों में मिठास होती है तो जीवन में खुशियां अपने आप आ जाती हैं, लेकिन रिश्तों में ही कड़वाहट हो तो सारे सुख-साधन व्यर्थ और जीवन नीरस लगने लगता है। रिश्तों की मिठास हमें नई ऊर्जा से भर देती है। यह ऊर्जा आत्मविश्वास बनकर हमारे व्यक्तित्व में झलकती है तो सफलता बनकर करियर में। 


टैलीविजन को बैडरूम में रखने का चलन ज्यादातर घरों में आम है। फेंगशुई कहता है कि बैडरूम में टैलीविजन रोमांस को निगल जाता है। अत: बेहतर है कि टैलीविजन को बैडरूम में स्थान न दें। 


फेंगशुई की चीजें जैसे ‘फिश’ और ‘ड्रैगन’ प्यार और सफलता का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये दोनों ही चीजें एक संतुलित और संगठित परिवार के लिए आवश्यक हैं। लिहाजा इन दोनों का उपयोग करें। इनका उपयोग कहां और कैसे आपको बेहतरीन परिणाम दे सकता है, यह विशेषज्ञ आपकी जन्मतिथि के आधार पर आपको सुझा सकते हैं। 


फेंगशुई की कुछ और ऐसी चीजें हैं जो आपके जीवन में प्रेम की गर्माहट बनाए रखने में कारगर साबित होती हैं। ऐसी ही एक अद्भुत चीज है ‘मैंडेरियन डक’। ‘मैडेरियन डक’ का जोड़ा अपने बैडरूम में स्थापित करें लेकिन ध्यान रखें कि इन्हें एक-दूसरे के साथ-साथ रखना चाहिए न कि आमने-सामने।


परिवार में संतुलन और सौभाग्य प्रेम की वृद्धि करता है। फेंगुशई माइस्टिक नॉट इसी उद्देश्य की पूर्ति करता है। अपने परिवार को आदर्श परिवार बनाना चाहते हैं तो इस गैजेट को घर में अवश्य स्थान दें।     




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !