घर के इन कोनों में रखें ये सामान, होने लगेगी पैसे की बरकत

Saturday, April 22, 2017 1:27 PM
घर के इन कोनों में रखें ये सामान, होने लगेगी पैसे की बरकत

सनातन शास्त्रों के अनुसार, कुछ ऐसा सामान है जो घर में अवश्य रखना चाहिए। इससे रखने से शुभता और सकारात्मकता का संचार होता है। परिवार के कारोबार में होने लगती है पैसे की बरकत। ये सामान विधान पूर्वक घर के मंदिर में स्थापित करें कलश, धातु से निर्मित स्वास्तिक, मिट्टी से बना दीपक-धूपदान, शंख और घंटी। जिस स्थान पर ये सामान रहता है, वहां का वातावरण सदा शुद्ध और पवित्र रहता है। घर के मुख्य द्वार पर सरसो का तेल और सिंदूर का टीका लगाने से कोई भी बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर सकती, वास्तुदोष समाप्त होते हैं, लक्ष्मी अपना स्थाई बसेरा बना लेती हैं और शनि नजर दोष से रक्षा करते हैं।


घर अथवा दुकान में पैसा रखने वाली अलमारी का मुंह उत्तर की तरफ़ होना चाहिए। इससे लक्ष्मी स्थायी रूप से निवास करती है।


मंगलवार, वीरवार अथवा शनिवार को घर में और कार्य स्थान पर उपला जलाकर लोबान व गूगल की धूनी देने से उपरी हवाओं से बचाव रहता है।


नमक को ढक कर रखें। उसे खुला न छोड़े।


ईशान कोण को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखें। प्रतिदिन सुबह झाड़ू-पोछा करें। शाम के समय घर में झाड़ू-पोछा न करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और साधक को आर्थिक हानि का सामना करना पड़ सकता है। 


घर के मंदिर में सुबह-शाम दीपक लगाएं।


घर के अग्नि कोण में पानी की टंकी होने से कर्जा व बीमारी का दबदबा बना रहता है। इसके प्रभाव को नष्ट करने के लिए अग्नि कोण में एक लाल बल्ब लगाएं। जो हर वक्त जलता रहे।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !