धीरे-धीरे घर से धन निकलने के समान हैं ये दोष, रहें सावधान!

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 03:02 PM (IST)

आज चिकित्सा विज्ञान ने सर्वसम्मति से यह मान लिया है कि रोग से भरे वातावरण को विशुद्ध बनाने के लिए पानी से भरा खुले मुंह वाला बर्तन रखना बहुत लाभदायक है। इस प्रकार रोग की मूल घातक गैस तथा रोगाणु उसमें समा जाते हैं और वातावरण संक्रामक नहीं हो पाता। पानी पीने के लिए ऐसे ही बर्तन को उपयोग में लाएं। आपके घर में जल का संकट है या पानी की तंगी रहती है या माता से संबंध अच्छे नहीं हैं अथवा आपका वाहन प्रतिदिन खराब रहने लगता है, या आप अपनी पारिवारिक संपत्ति के लिए परेशान हैं तो आप समझ लीजिए कि चतुर्थ भाव दूषित है। इस दोष से मुक्ति पाने के लिए आप चावल की रवी सोमवार के दिन प्रात: अवश्य बनाएं और अपने परिवार सहित इसका सेवन करें यदि इसी समय कोई अतिथि आ जाए तो बहुत अच्छा शगुन है उसे भी यह खीर खिलाएंगे तो अति शुभ फल शीघ्र आपको प्राप्त होगा।


फेंगशुई के अनुसार पानी संपत्ति और सौभाग्य के लिए शुभ होता है। घर में पानी का लीकेज अच्छा नहीं होता। वास्तु के अनुसार पानी का लीकेज धीरे-धीरे घर से धन निकलने के समान है इसलिए पानी की लीकेज न होने दें।


घर का व्यर्थ जल बाहर न जाकर अपने ही वास्तु में रूक जाना एवं कीचड़ हो जाना भी अशुभ होता है। अतः परिवार के सुखद जीवन के लिए जल निकासी की व्यवस्था भी वास्तुनुकूल ही करनी चाहिए। इस महत्वपूर्ण वास्तुदोष से बचने का एकमात्र तरीका यह है कि, घर के फर्श का ढाल समतल रखें। यदि ढलान देना है तो केवल उत्तर या पूर्व दिशा या ईशान कोण की ओर दें और यदि उस दिशा में पानी की निकासी नहीं है तो वहां पर चेम्बर बनाकर पाईप से जहां पर गटर है वहां बाहर निकाल दें। यदि गटर दक्षिण दिशा में है तो पूर्व दिशा स्थित चैम्बर से एक पाईप डालकर दक्षिण आग्नेय में बाहर निकाल दें और यदि पश्चिम दिशा में गटर है तो उत्तर दिशा में चेम्बर बनाकर पाईप द्वारा पश्चिम वायव्य में बाहर निकाल दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News