बुरी नजर से बचने का सबसे सस्ता व सटीक उपाय

Monday, May 8, 2017 12:28 PM
बुरी नजर से बचने का सबसे सस्ता व सटीक उपाय

पुरानी कहावत है कि अगर किसी की बुरी नजर लग जाए तो वह इंसान तो क्या पत्थर को भी फाड़ देती है। अगर किसी के घर, दुकान, कारखाने में काम अच्छा चल रहा हो तो हम सहज ही कहते हैं कि भगवान का लाख-लाख शुक्र है कि किसी की बुरी नजर नहीं लगी। वहीं अगर इससे विपरीत हो तो हम कहते हैं कि किसी की बुरी नजर लग गई है। कहा जाता है कि नींबू मिर्च लटकाने से किसी की बुरी नजर नहीं लगती। इसलिए लोग बुरी नजर से बचने के लिए घरों और दुकानों के बाहर नींबू मिर्च को लटकाते हैं। यह सिर्फ बुरी नजर से ही नहीं बचाता बल्कि स्वास्थ्य संबंधी भी बहुत सारे लाभ देता है। इसकी भीनी खुशबू पूरे वातावरण में बिखर कर रोग नाशक कीटाणुओं का खात्मा कर सकारात्मकता का प्रवाह करती है।


वास्तुदोष को खत्म करने में भी नींबू-मिर्च बड़े काम का है। इसे घर में लगाने से सारी नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती हैं और सकारात्मक उर्जा का वास होता है। ये टोटका केवल मंगलवार और शनिवार को ही अपनाया जाता है। अगर आपको किसी की बुरी नजर से बचना है तो नींबू-मिर्ची सबसे सस्ता व सटीक उपाय है।


एक मनोवैज्ञानिक कारण के अनुसार जब हम इमली, नींबू जैसी चीजों को देखते हैं तो हमें उनका स्वाद महसूस होता है। व्यक्ति का ध्यान अन्य चीजों से हटकर उन पर ही आ जाता है। किसी बच्चे या दुकान पर नजर उस समय लगती है जब कोई एकाग्र होकर उन्हें देखता है। नींबू अौर मिर्च टांगने से उनका ध्यान इन पर ही टिकता है अौर उनकी एकाग्रता भंग हो जाती है। जिससे बुरी नजर का प्रभाव नहीं होता। इसके साथ ही ये भी माना जाता है कि नींबू नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है। जिससे वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा रहती है। जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय नहीं हो पाती है। नींबू के वृक्ष के आस-पास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है। नींबू का पेड़ घर के वास्तुदोष को दूर कर देता है।  


प्लास्टिक के नींबू-मिर्ची न टांगें 
आधुनिकता के इस दौर में पैसे कमाने के लालच में बाजार में रैडीमेड नींबू-मिर्ची आ गई हैं। चीन और भारत में तैयार होने वाले प्लास्टिक के धागे में पिरोए गए नींबू-मिर्ची से नजर नहीं उतरती। अधिकतर लोग ऐसे नींबू-मिर्ची को ही घरों के मुख्य द्वार पर टांग रहे हैं, जोकि फायदेमंद नहीं है। असली नींबू, हरी मिर्च व फूल को काले धागे में पिरोकर ही लटकाना चाहिए।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!