शुभ काम से पहले अवश्य देखें मुहूर्त, अदृश्य शक्तियां भी देंगी साथ

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 01:24 PM (IST)

हमारे ऋषि-मुनियों ने अपनी दिव्य दृष्टि से यह निर्धारित किया था कि अमुक नक्षत्र, तिथि, वार और लग्न इत्यादि देखकर किसी भी काम को करना शुभ होता है। कारण उस शुभ बेला में वायु मंडल में ऐसी अदृश्य शक्तियां विद्यमान होती हैं जिसमें कोई भी शुभ काम करने से सफलता मिलती है इसीलिए शुभ मुहूर्त निकालते समय किन शास्त्र-सम्मत बातों का ध्यान रखा जाता है, इन्हें जानना जरूरी है।


शुक्र दोष : मुहूर्त निकालते समय शुक्र दोष का ध्यान रखते हैं, क्योंकि शुक्र सांसारिक सुख-सौंदर्य का कारक है। सभी पंचांगों में शुक्रास्त एवं शुक्रोदय का समय दिया रहता है कि यह कब तक अस्त होगा और कब उदय। उदय होने की दिशा का भी उल्लेख पंचांग में होता है। शुक्र के बालत्व, वृद्ध और अस्त के समय स्थायी कार्य नहीं किए जाते हैं।


अधिक या क्षयमास : दो अमावस्याओं के बीच में सूर्य की संक्रांति नहीं पडऩे से अधिक मास और जब दो अमावस्याओं के बीच अर्थात एक चंद्रमास में सूर्य की दो संक्रांतियां हों तो क्षयमास माना जाता है। अधिक  मास और क्षयमास में भी शुभ कार्य का मुहूर्त नहीं बनता।


क्षय तिथि या तिथि वृद्धि : एक वार में तीन तिथि कुछ-कुछ पड़ती हों तो क्षय तिथि कहलाती है और एक तिथि तीन वारों में कुछ पड़ती हो तो तिथि वृद्धि कहलाती है। तिथि वृद्धि एवं क्षय तिथि का भी मुहूर्त में ध्यान रखा जाता है।


भद्रा : सभी पंचांगों में भद्रा के बारे में लिखा होता है। चंद्रमा यदि मेष, वृष, मिथुन या वृश्चिक राशि में हो तो भद्रा का वास स्वर्ग में, कन्या, तुला, धनु या मकर में हो तो भद्रा पाताल लोक में तथा कर्क, सिंह, कुंभ या मीन राशि में हो तो मृत्युलोक में भद्रा का वास होता है। भद्रा जिस समय जहां होती है उसका फल उसी जगह होता है। यात्रा और विवाह आदि शुभ कार्य भद्रा में करना मना है।


वार-बेला : चार पहर का दिन और चार पहर की रात होती है। एक पहर के आधे भाग को अद्र्ध पहर कहते हैं। रविवार को चौथा और पांचवां पहर, सोमवार को दूसरा और सातवां, मंगलवार को दूसरा और छठा, बुधवार को तीसरा और पांचवां, वीरवार को सातवां और आठवां, शुक्रवार को तीसरा और चौथा तथा शनिवार को पहला, छठा और आठवां अद्र्ध पहर यानी वार बेला कहा जाता है।


तिथियों की संज्ञा : 1, 6, 11 तिथि नंदा, 2, 7, 12वीं तिथि भद्रा, 3, 18, 13वीं तिथि जया, 4,9,14 की तिथि रिक्ता और 5,10,15वीं तिथि को पूर्णा तिथि कहते हैं। 
शुक्रवार को नंदा, बुधवार को भद्र्रा, मंगल को जया, शनिवार को रिक्ता, वीरवार को पूर्णा तिथि हो तो सिद्ध योग बनता है। ऐसा शुभ योग अन्य दोषों का निवारण करता है।


सारांश यह है कि जन्म मास, जन्म तिथि, भद्रा, पिता की मृत्यु तिथि, क्षय तिथि, वृद्धि तिथि, अधिक व क्षयमास तेरह दिन का पक्ष, वार वेला और शुक्रास्त में शुभ कार्यों को करना मना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News