‘भगवान हैं भावाग्राही जनार्दन, जो केवल भक्त के भाव को देखते हैं’: विष्णु जी महाराज

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 08:09 AM (IST)

श्री चैतन्य महाप्रभु श्री राधा माधव मंदिर में हुआ विशेष हरिनाम संकीर्तन

 

श्री चैतन्य महाप्रभु श्री राधा माधव मंदिर प्रताप बाग में एकादशी के उपलक्ष्य में विशेष हरिनाम संकीर्तन का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता अखिल भारतीय श्री चैतन्य गौड़ीय मठ के महासचिव त्रिदण्डी स्वामी श्री 108 श्रीमद्भक्ति विचार विष्णु जी महाराज ने की। उन्होंने कहा कि भगवान भावाग्राही जनार्दन हैं जो केवल भाव के भूखे हैं, वह अपने भक्त की केवल भावना को देखकर ही उस पर कृपा करते हैं, इसलिए जब भी भगवान का नाम संकीर्तन करो उसमें भाव की ही प्रधानता होनी चाहिए।


विष्णु जी महाराज ने कहा कि भगवान को भक्त के योग, भोग, ज्ञान, स्वाध्याय, धन-दौलत और तपस्या से कोई सरोकार नहीं है वह तो भक्त के प्रेम पर ही रीझ जाते हैं। 
चंडीगढ़ मठ के इंचार्ज त्रिदण्डी स्वामी श्रीमद्भक्ति विकास वामन जी महाराज ने एकादशी की महिमा सुनाते हुए कहा कि एकादशी भक्ति की जननी है इसलिए सभी को एकादशी व्रत का पालन करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से न केवल प्रभु की भक्ति एवं सेवा प्राप्त की जा सकती है बल्कि संसार के सभी सुखों की प्राप्ति भी जीव को सहज ही हो जाती है।


मंदिर के प्रधान पुरुषोत्तम सग्गड़ के निर्देशन में हुए कार्यक्रम का शुभारम्भ पुजारी नंद दुलाल, पुजारी हरिप्रसाद और विष्णु ब्रह्मचारी जी महाराज ने गुरु वन्दना और वैष्णव वन्दना से किया। दीन शरण ब्रह्मचारी जी ने बंगला कीर्तन और राजिन्द्र लूथरा ने महामंत्र संकीर्तन किया। कार्यक्रम में त्रिदण्डी स्वामी श्रीमद्भक्ति शांत जी महाराज, ग्वालपाड़ा से विष्णु ब्रह्मचारी जी महाराज, मधुबन से दीन शरण ब्रह्मचारी और गोपाल ब्रह्मचारी जी के अतिरिक्त रामभजन पांडे, मदन गोपाल कपूर, रेवती रमण गुप्ता, राजन शर्मा, गगन अरोड़ा, राजीव ढींगरा, आकाश मल्होत्रा, अजय अग्रवाल, प्रेम चोपड़ा, केवल कृष्ण, राजेश शर्मा, ओम भंडारी, राजकुमार जिंदल, चन्द्रमोहन शर्मा, विकास ठुकराल, वैभव, दीपक, मुनीष अग्रवाल, गुलशन, नरेश शर्मा, अश्विनी मिंटा, रविन्द्र पाहूजा, विजय सग्गड़, आशीष, सन्नी दुआ, कर्णवीर, सत्यव्रत गुप्ता, दविन्द्र शर्मा, मिंटू कश्यप, नीरज कोहली, जगपाल, साईंदास शर्मा, करतार सिंह व अन्य भी मौजूद थे।

वीणा जोशी
veenajoshi23@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News