बंद किस्मत का ताला खोलते हैं गिफ्ट में मिले ये सामान

Friday, March 17, 2017 9:22 AM
बंद किस्मत का ताला खोलते हैं गिफ्ट में मिले ये सामान

प्रेम भरी भावनाओं को जाहिर करने का सबसे सरल और प्यारा माध्यम है उपहार। प्राचीनकाल से तोहफों को आदान-प्रदान करने का सिलसिला चला आ रहा है। किसी को अपने प्रभाव में लाना हो या अपना बनाना, बस प्यार भरा गिफ्ट दें। घर में नकारात्मकता लाते हैं ये गिफ्ट प्रचंड जीवों की फोटो अथवा मूरत जैसे शेर, बाघ, चीता आदि, डूबते हुए जहाज की फोटो अथवा मूरत, चाकू, छुरी जैसे नुकीले सामान, परफ्यूम, काले रंग के कपड़े, जूते, रुमाल और घड़ी कुछ ऐसी वस्तुएं होती हैं जो वास्तु, ज्योतिष और कलात्मक दृष्टि से सकारात्मक परिणाम देती हैं। आईए जानें उनके विषय में...


मिट्टी से बनी कोई भी वस्तु गिफ्ट में मिलना या देना भविष्य के लिए मंगलसूचक संकेत है। कर्ज के दलदल से निकलेंगे और जल्द ही धन का प्रवाह बनने लगेगा।


उपहार में मिले दो तरफा गणेश घर-परिवार को खुशहाल बनाते हैं। इसे मुख्य द्वार पर स्थापित करें। लटकाने या टांगने वाले बप्पा कभी भी किसी को भेंट में नहीं देने चाहिए।


दुर्भाग्य को सौभाग्य में परिवर्तित करते हैं वस्त्र। इनका उपहार में मिलना अथवा देना शुभ शगुन है।


फेंगशुई गैजेट का काम करते हैं पियोनिया के फूल, तभी तो इन्हें फूलों की रानी कहा जाता है। इनका चित्र परिवार के सौभाग्य को तो बढ़ाता ही है साथ ही घर की शादी योग्य लड़कियों को मनभावन और योग्य वर की प्राप्ति भी करवाता है। इन्हें ड्राइंग रूम के दक्षिण-पश्चिम में सजाएं।


धार्मिक शास्त्रों के अनुसार घर में रखा हाथी गृहस्थ सुख, समृद्धि, ऐश्वर्य, सौभाग्य और वैभव लेकर आता है।  वास्तु के अनुसार किसी भी कलात्मक धातु से बना हाथी भेंट देने से घर के मुखिया की कमाई में बढ़ौतरी होती है। उनका आय स्त्रोत फलने-फूलने लगता है। हाथी की पेंटिंग भी दी जा सकती है।


नवविवाहित को लड्डूगोपाल का स्वरूप देना भाग्यशाली होता है। परिधान और नकद लेने और देने वाले दोनों पक्ष के लिए शुभकारी है। शास्त्रों के अनुसार चांदी देना शुभ है लेकिन सोना नहीं देना चाहिए। लाल रंग की कोई वस्तु भेंट में नहीं देनी चाहिए।  



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !