मुश्किल समय में खुश रखेंगी ये बातें

Tuesday, January 30, 2018 12:30 PM
मुश्किल समय में खुश रखेंगी ये बातें

हर व्यक्ति को अपनी जीवनी जीने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। इसके लिए उन्हें बहुत तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। एेसे व्यक्ति अपनी जिंदगी गुजार तो लेते हैं, लेकिन ये सुखी और सफल जीवन नहीं कहलाता। सुखी और सफलता भरा जीवन जीने हेतु व्यक्ति के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत अनिवार्य है। इन बातों को ध्यान में रखने से न केवल इंसान को खुशी मिलती है बल्कि वह मुश्किल समय में भी सुखी रह सकता है।


हर व्यक्ति के साथ प्रेम से मिलें, वे जैसा भी हो, उसे सम्मान दें। इसके लिए अपने जीवन में एक आदर्श अवश्य स्थापित करें।


हर स्थिति को उत्तम बनाने में न लगें, उसे जैसी है वैसी ही रहने दीजिए। क्योंकि कई बार कुछ चीजों को परफेक्ट बनाते समय और कई चीजें बिगड़ कर बर्बाद हो जाती है। 


स्वयं के लिए समय अवश्य निकालें। जब भी समय मिले सुकून भरी लंबी सांस जरूर लें। खुद की आवश्यकताओं को प्राथमिकता देना सीखें।


कैसी भी परिस्थिति हो, अच्छी या बुरी उसका आनंद लें। भविष्य के बारे में सोचें, अपने आज को भरपूर जीएं।


जहां आवश्यकता हो वहां अच्छी बातें जरूर करें और दूसरों को भी सिखाएं। इससे अापके अंदर का आत्मविश्नास बढ़ेगा और आप अच्छा फील करेंगे। 


कोई बात गलत हो या जिसकी आशंका आपको परेशान कर रही हो, उसे सोच-सोच कर न डरें।


जहां नैगेटिव लोग हो या नकारात्मक सोच के लोग हों, वहां से अपने आप को दूर रखें।


दूसरों के हाव-भाव की तरफ ध्यान देने का प्रयास करें। क्योंकि अक्सर हमारे आस-पास के लोग ये नहीं बता पाते कि वे हमारे बारे में क्या सोचते हैं। लेकिन अगर हम उनके हाव-भाव पर गौर करें तो वे पूरा हाल बया कर देते हैं। 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन