दूसरों को इस प्रकार सीख देना भी है झूठ की भांति

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 05:32 PM (IST)

हमारे दिल में अगर प्रेम और भरोसा हो तो जिंदगी आसान हो जाती है। हम अपने ही भयों से मुक्त हो पाते हैं, अन्यथा हमारा जीवन संशय में ही बीतता है। जब आप अपूर्णता में सुंदरता की तलाश करते हैं तो आप क्या देखते हैं कि कोई ताजी हरी पत्ती भी सुंदर हो सकती है और मृत पत्ती भी। लेकिन सिर्फ इसी बात पर अड़ जाना कि हरी पत्ती ही सुंदर है कोई समझदारी नहीं है। बसंत भी सुंदर है और ग्रीष्म में भी सुंदरता है। जीवन की हर चीज को देखने का हुनर आ जाए तो उनके अर्थ बदल जाते हैं। 

मार्शल आर्ट में बताया जाता है कि गिरने की कला सीखना चाहिए। जब बच्चा हर बात मानता है तो उसमें सुंदरता है लेकिन जब वह शैतानी करता है तो उसमें भी सुंदरता है। दो बिल्कुल अलग स्वभाव की बातें हैं लेकिन दोनों ही सुंदर हैं। बस इतना हो कि हमें प्रकृति के साथ बहते हुए जीने का तरीका तलाशना चाहिए।

अंधेरे में गलती से रस्सी को सांप समझने की भूल हो सकती है। भले ही यह धोखा हो लेकिन यह सांप असल की तरह ही लगेगा। लोग इस तरह के धोखे में जान से भी हाथ धो बैठते हैं। आप भूत से डरते हैं और आपका यह विश्वास कि भूत नहीं होते, आपके डर का ही एक हिस्सा है। हर चीज डर के भय के कारण चलती हुई प्रतीत होती है। ज्यादातर लोग प्रेम के कारण ईश्वर की पूजा नहीं करते बल्कि डर के कारण करते हैं। डर से मुक्ति पाने के लिए हमें अपनी सभी गतिविधियों में प्रेम और भरोसे को जगाना होगा।

हर व्यक्ति के भीतर एक विचारक और एक अभिनेता दोनों होते हैं। जब आप झूठ बोलते हैं तो अभिनेता झूठ बोलता है और तब विचारक आपको आगाह करता है लेकिन अभिनेता कहता है कि चुप रहो और इस तरह व्यक्ति के भीतर ही दो हिस्से हो जाते हैं। समय के साथ यह दरार बढ़ती जाती है। इसी द्वंद्व में व्यक्ति एक नहीं रहता। समझदारी इसी में है कि आप सच के साथ खड़े रहें न कि दुनिया को सच बोलना सिखाएं। जब आप खुद सच का पालन नहीं करते और दूसरों को सीख देते रहते हैं तो वह भी झूठ ही है। हर परिस्थिति आपको यह मौका उपलब्ध कराती है कि आप उसमें पूरी तरह डूब जाएं और आनंद को प्राप्त करें। ऐसी हर स्थिति में आप पूरी तरह मौजूद होंगे। यह पूरी तरह मौजूद होना ही आपका असल होना है। तब आप अपने एक अलग ही स्वरूप को पाएंगे। तब आप अपने जीवन का एक अलग ही सुंदर अर्थ जान पाएंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News