आलोचना हो रही है तो बुरा ना माने, आपकी तरक्की से जुड़ें हैं इसके कई राज

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2017 - 11:35 AM (IST)

कभी यह कहा जाता था कि ‘निंदक नियरे राखिये, आंगन कुटी छवाय’, पर आज हमें पालन-पोषण करने वाले माता-पिता तक की आलोचनाएं नापसंद हैं। बच्चा भी अपने अहं का इतना बड़ा वजन लिए घूमता है कि किसी का कहा एक शब्द भी उसे नहीं भाता जबकि हर बात के दो पहलू होते हैं। आलोचक भी दो तरह के होते हैं। एक वे जो वास्तव में समझाने के लिए कहते हैं, हमारा हित चाहते हैं। उनकी आलोचना सुनकर समझने से हमारे जीवन की बेहतरी हो सकती है। यह सुनने वाले की इच्छा पर है कि वह जानने के बाद अपने दागों को हटाने की कोशिश करता है या बताने वाले से नफरत। एक से विकास होगा तो दूसरे से विनाश।

दूसरी तरह के आलोचक हर जगह मिल जाते हैं। काम की जगह हो या हाट-बाजार, घर हो या बाहर, यहां तक कि पहचान वाला हो या अपरिचित, हर बात पर कोई अगले की गलती बताकर अपना सुझाव देता है और समझता है कि वह हर हाल में सही ही होगा। ऐसा सर्वज्ञाता सुनने वाले को चिढ़ा भी देता है। पहली तरह का आलोचक अक्सर इशारा भर देता है कि सामने वाले के प्रयास को कैसे बेहतर किया जा सकता है।

आज सहनशक्ति की उम्मीद नहीं बची है क्योंकि अहंवादी संसार में कोई सुझाव लेना छोड़, सुनना भी नहीं चाहता है। बात इतनी बढ़ जाती है कि अगर किसी में अकेले बदला लेने की ताकत न हो तो वह अपनी-सी सोच वाले चार और का दल बांधकर आता है और आलोचक को प्राणों से हाथ धोने पड़ सकते हैं। गुस्से से भरा व्यक्ति नतीजे की सोचे बिना अपनी और अपने साथ औरों की भी जिंदगियां दाव पर लगा देता है। 

आलोचक किसी भी तरह का हो, इंसान को प्रिय नहीं होता पर अंतर सिर्फ इतना होता है कि एक व्यक्ति उसकी बात को सुनकर, उस बारे में बार-बार सोचकर, तह तक जाने की कोशिश करता है। उस बात में कोई सार मिलता है तो उसके अनुसार खुद में बदलाव लाने की कोशिश करता है, अन्यथा अनसुना कर देता है। 

ऐसा करना उसके लिए भी फायदे का होता है क्योंकि कुछ कमियां हरेक में होती हैं। उन्हें पहचान कर बदलाव लाया जा सकता है। डेविड ब्रिंकली की सलाह सर्वोत्तम है, ‘‘एक सफल व्यक्ति वह है जो दूसरों द्वारा अपने पर फैंकी गई ईंटों से एक मजबूत नींव बना सकता है।’’ काश हरेक में वह धैर्य और नम्रता हो, जो आलोचना से लाभ उठा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News