गुरु पूर्णिमा: बन रहे हैं शुभ योग, मान-सम्मान की प्राप्ति के साथ बनेंगे बिगड़े काम

punjabkesari.in Saturday, Jul 08, 2017 - 04:13 PM (IST)

गुरु को भगवान के समान दर्जा दिया गया है। गुरु ही व्यक्ति को इस संसार में जीने के तरीके और अंधकार से प्रकाश तक ले जाने का रास्ता दिखाते हैं। आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा कहा जाता है। इस साल गुरु पूर्णिमा का पर्व 9 जुलाई रविवार को मनाया जा रहा है। रविवार के दिन सूर्य पूजा का विधान है अौर सूर्यदेव हनुमानजी के गुरु हैं। इस दिन रविवार अौर गुरु पूर्णिमा का शुभ योग बन रहा है। इस योग में कुछ उपाय करके व्यक्ति को मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही गुरु दोषों से भी मुक्ति मिलेगी। 

गुरु पूर्णिमा पर राशिनुसार दें ये उपहार, सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति

गुरु पूर्णिमा पर भगवान विष्णु की पूजा करें। यदि संभव हो तो घर में भगवान सत्यनारायण की कथा करवाएं। इससे भगवान विष्णु की कृपा भक्त पर सदैव बनी रहती है। 

इस वार गुरु पूर्णिमा रविवार को है तो सुबह शीघ्र उठकर स्नानादि कार्यों से निवृत्त होकर तांबे के लोटे में जल लेकर सूर्यदेव को अर्पित करें। इसके साथ ही ऊं सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें। 

यदि कुंडली में सूर्य अशुभ है तो किसी मंदिर में तांबे के बर्तन अौर गुड का दान करें।

गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु से अवश्य आशीर्वाद लें। इसके साथ ही अपने गुरु को श्रीफल या नारियल भेंट करें। 

कारोबार मंदा चल रहा है या भाग्य साथ नहीं दे रहा है, तो पूर्णिमा के दिन किसी  जरूरतमंद को पीले वस्‍त्र, पीली मिठाई अथवा पीले अनाज का दान करें। ऐसा करने से तुरंत लाभ मिलेगा। 

पढ़ाई में बाधा आ रही है या मन नहीं लग रहा है तो उन्हें गुरु पूर्णिमा को भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही गाय की सेवा करने से भी लाभ प्राप्त होगा। 

गुरु पूर्णिमा के दिन बृहस्‍पति के महामंत्र 'ऊं बृं बृहस्‍पतये नम:' का जाप करें। इस दिन गायत्री मंत्र का भी जाप कर सकते हैं। इससे गुरु के असुभ प्रभाव कम होते हैं अौर शुभ फल की शीघ्र प्राप्ति होती है। 

किसी विद्वान की सहायता से शुभ मुहूर्त में गुरु यंत्र की स्थापना करें। उसके बाद गुरु यंत्र की पूजा भी करें। इससे व्यक्ति का भाग्योदय होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News