GST: सावन में महंगी हुई शिव पूजा, राखी पर बहनों की जेब को लगेगा झटका

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2017 - 02:55 PM (IST)

कुछ ही दिनों में सावन का महीना आरंभ हो जाएगा। जो लोग सारा साल विधान पूर्वक पूजन नहीं कर पाते, वे इस एक महीने में शिव शंभू को प्रसन्न कर मनवांछित फल पा लेते हैं। 1 जुलाई से लागू हुए जीएसटी के चलते पूजन सामग्री के दामों में इजाफा हुआ है। अब क्या आम व्यक्ति महंगी आराधना का बोझ सह पाएगा? व्रत के दौरान फलाहार का सेवन किया जाता है। जिस पर 5 से सीधा 12 प्रतिशत कर चुकाना होगा। यही नहीं बल्कि अगरबती, धूप बत्ती, घी, नारियल, चीनी, मिश्री, बताशा और हवन सामग्री के दाम भी आसमान छूने लगे हैं।


भोग हुआ महंगा
जीएसटी लगने से पहले घी पर 5.5 प्रतिशत टैक्स था, वर्तमान में घी और मक्खन पर 12 प्रतिशत टैक्स देना होगा। देसी घी और मक्खन से तैयार होने वाला भोग महंगा हो जाएगा। भोग में मिठास भरने के लिए उपयोग होने वाली चीनी पर भी 5 प्रतिशत जीएसटी लगना आरंभ हो गया है।


रक्षाबंधन पर बहनों की जेब को लगेगा झटका
इस बार राखी पर न केवल भाईयों की बल्कि बहनों की जेब को भी लगेगा करारा झटका। शगुन का प्रतीक नारियल जो रक्षाबंधन के पर्व पर हर बहन अपने भाई को तोहफे के रूप में देती है, उस पर भी जीएसटी ने अपना कहर बरसाया है। नारियल पर पूर्व में कोई टैक्स नहीं था लेकिन अब 12 प्रतिशत टैक्स लगेगा। 


सावन में चाय-कॉफी की चुस्की
सावन की रिमझिम बरसात के साथ चाय-कॉफी की चुस्की का आनंद हर किसी के मन को भाता है। जीएसटी ने बढ़ाए हैं इन चुस्कियों के भी दाम। अब चीनी, चाय पत्ती और कॉफी भी बढ़ी कीमत के साथ मिलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News