धन के देवी-देवता को देना है घर में स्थान, इस चीज को करें बाहर

Thursday, March 9, 2017 10:56 AM
धन के देवी-देवता को देना है घर में स्थान, इस चीज को करें बाहर

जिस प्रकार से आज लाइफ बिजी होती जा रही है, सुबह होते ही भागदौड़ का दौर आरंभ हो जाता है। उस में सुबह घर की साफ-सफाई के लिए बहुत से लोग वक्त नहीं निकाल पाते, ऐसे में संपूर्ण घर की सफाई वह रात में करके अपने घर को चमका लेते हैं। हिंदू शास्त्र, वास्तु शास्त्र और वैज्ञानिक दृष्टि से रात के समय की गई घर की साफ-सफाई वर्जित है। रात के समय घर का कचरा बाहर फैंकना भी अशुभ होता है।  ऐसा करने से स्वास्थ्य तो प्रभावित होता ही है, साथ ही घर-परिवार की प्रगति में भी बाधाएं उत्पन्न होती हैं।


धन के देवी-देवता को प्रसन्न करने के लिए हर व्यक्ति प्रयास करता है, ताकि उनकी कृपा दृष्टि बनी रहे। उन्हें अपने घर में स्थान देने के लिए मकड़ी के जाले, कबाड़ और धूल-मिट्टी को बाहर करें। तन मन को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है घर की सफाई। सकारात्मक उर्जा के लिए घर पूरी तरह साफ-सुथरा होना चाहिए। सफाई प्रकृति का मौलिक गुण है, उसका सही-सही परिचय प्राप्त करना आवश्यक है। घर में हमें सुख-शांति, मान-सम्मान और धन-वैभव सहित सभी सुविधाएं प्राप्त होती हैं। अगर घर साफ-सुथरा होगा तो तन मन प्रफुल्लित रहेगा। गंदगी से भरपूर घर जहां व्यक्ति के स्वास्थ्य में नकारात्मकता का संचार करता है, वहीं घर में बरकत के लिए सबसे बड़ी बाधा उत्पन्न करता है। 


घर में गंदगी फैली रहे साफ-सफाई न हो तो ऐसे घर में लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती और कुबेर देव अपने साथ ही खजाने की चाबी वापिस ले जाते हैं। प्रवेश द्वार पर घी और सिंदूर से आेम या स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !