गणेश चतुर्थी: बप्पा के विभन्न स्वरूपों का करें दर्शन, देखें कौन से हैं सबसे प्यारे

Saturday, August 26, 2017 11:59 AM
गणेश चतुर्थी: बप्पा के विभन्न स्वरूपों का करें दर्शन, देखें कौन से हैं सबसे प्यारे

श्रीगणेश जी को प्रथम पूजनीय माना जाता है। भगवान गणेश को रिद्धि सिद्धि अौर बुद्धि का देवता कहा जाता है। हर शुभ काम करने से पूर्व गणपति की पूजा की जाती है। 25 अगस्त को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया गया। भक्त 10 दिनों तक गणपति जी को अपने घर में लाकर उनकी स्थापना करते हैं। उसके बाद अनंत चतुर्थी के दिन गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन कर उन्हें खुशी और उत्साह के साथ विदा किया जाता है। कुछ लोग गणपति को अपने घरों में डेढ़ दिन के लिए लाते हैं तो कुछ तीन, पांच और सात दिन के लिए गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना करते हैं। गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा को हर मंदिर में अलग-अलग तरह से श्रृंगार किया गया। बप्पा के मनमोहक स्वरूप को देखने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। 
PunjabKesari
वहीं सिद्धि विनायक मंदिर में गणेश जी का विशेष श्रृंगार किया गया। गणपति बप्पा के मनमोहक स्वरूप को देखने के लिए भक्तजन लंबी-लंबी कतारों में लगे थे। 
PunjabKesari
मुंबई के लालबाग का गणेश उत्सव विश्व प्रसिद्ध है। यहां गणपति को लालबाग के राजा के नाम से जाना जाता है। कई फिल्मों के अभिनेता इनके दर्शनों के लिए आते हैं। 
PunjabKesari
पुणे में गणेश चतुर्थी के पर्व पर भक्तों द्वारा झांकी निकाली गई। वहीं गणेश जी को रथ द्वारा लाया गया। पुणे की गलियां गणपति के जयकारों से गूंज उठी। 
PunjabKesari
मोती डूंगरी के गणपति में भक्तों की बहुत आस्था है। यहां हर बुधवार को मेला लगता है। मंदिर में भक्तों की सुरक्षा में बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात था। PunjabKesari
नागपुर के तेगदी मंदिर में गणेश जी का स्वरूप बड़ा ही मनमोहक था। मंदिर में गणपति को दूर्वा अौर फूलों से सजाया गया है। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!