धन-दौलत से भर लें अपना घर, आज रात करें ये प्रयोग

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2017 - 07:33 AM (IST)

आज चैत्र शुक्ल की पंचमी तिथि है। नवरात्रि के पांचवें दिवस माता स्कंदमाता के पूजन का विधान है। इस दिन को लक्ष्मी पंचमी और श्री पंचमी के नाम से भी जाना जाता है।  इस दिन की गई उपासना मन की सभी इच्छाएं पूर्ण करती है। जो जातक आज की रात  पूजन करता है, वह धन के साथ-साथ वैभव का वरदान भी पाता है। आज के दिन संभव हो तो व्रत करें, सामर्थ्य न हो तो रात में मां लक्ष्मी का विधिपूर्वक पूजन अवश्य करें। धन-दौलत से भर जाएगा आपका घर, आज रात करें ये प्रयोग


आज की रात्रि एक बजोट (लकड़ी की चौकी) पर लाल वस्त्र  या पीला वस्त्र बिछा कर उस पर पीले किए हुए चावल छिड़क लें। कमलासन पर विराजमान लक्ष्मी जी एवं गणेश जी का चित्र रखें। पीले चावलों की एक ढेरी पर श्री यंत्र एवं कुबेर यंत्र की स्थापना करके उसके आगे प्रथम पंक्ति 11 गोमती चक्रों की रखें। दूसरी पंक्ति में 11 पीली कौडिय़ां, तीसरी में 11 कौल डोडे (कमल गट्टे के बीज) और हो सके तो एक कमल का पुष्प भी इसके ऊपर रख दें।


गाय के घी की ज्योति प्रज्वलित कर लें। धूप-दीप जला लें,  सामान पर जल का छींटा दें, रोली-मौली, फल-फूल चढ़ा कर मां लक्ष्मी से सदैव स्थिर वास करने का आह्वान करें। अति श्रद्धा से श्री सूक्तम की 16 ऋचाओं (श्लोकों) का 16 बार नियमित पाठ करें। लक्ष्मी जी के मूल मंत्र

 

ॐ श्रीं हृीं श्रीं कमलालय प्रसीद प्रसीद

श्रीं हृीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयैं नम:’

 

इस मंत्र की लाल आसन पर बैठ कमलगट्टे की माला पर 11 और 21 माला करें। यंत्र एवं लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति को मंदिर में स्थापित करके बाकी का सामान लाल कपड़े पर रखा हुआ उसी कपड़े में बांध अपने लॉकर और कैश बाक्स में रखें।


रात में स्फटिक के श्री यंत्र को लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रखें।


रुका हुआ धन पुन: प्राप्त करने के लिए आज रात्रि को एक मिट्टी अथवा आटे का चौमुख दीपक बना देसी घी, तिल के  तेल से भर कर उसमें 4 बत्तियां रुई की रख के किसी चौराहे पर अद्र्ध रात्रि को जलाएं। उस दीपक में 3 काले हकीक एक-एक करके जिससे रुपया वापस लेना है उसका नाम लेकर डाल दें। दीपक के ऊपर नागकेसर, जावित्री, काले तिल एक-एक चम्मच भी डाल दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News