साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, भूलकर भी न करें ये काम

Sunday, February 26, 2017 10:20 AM
साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, भूलकर भी न करें ये काम

आज रविवार को इस वर्ष का पहला सूर्यग्रहण है। भारतीय समयानुसार सूर्यग्रहण शाम 5 बजकर 40 मिनट पर शुरू होगा और रात 10 बजकर 1 मिनट तक रहेगा। शास्त्र में कुछ ऐसे काम बताए गए है जो ग्रहण के समय नहीं करना चाहिए। अगर आपने ये काम किएं तो आपको कई परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। जानिए, ग्रहण के समय कौन से कार्य नहीं करने चाहिए। जिससे हम कई परेशानियों से बच सकते हैं। 

 

ग्रहण के समय शरीर पर तेल से मालिश न करें। माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के समय तेल से मालिश करने से त्वचा संबंधी रोग होते हैं। 

 

ग्रहण के समय गर्भवती महिलाअों को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। ग्रहण के समय उन्हें घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्हें भगवान का नाम जपना चाहिए जिससे गर्भ में पल रहे शिशु पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े। 

 

जब ग्रहण लगा हो उस समय किसी भगवान की प्रतिमा को नहीं छूना चाहिए। इसके साथ ही सोना, भोजन बनाना अौर खाना आदि कार्य नहीं करने चाहिए। 

 

पति-पत्नी को ग्रहण के समय कामक्रीड़ा से दूर रहना चाहिए। शास्त्रों में माना जाता है कि इस समय गर्भधारण करने से पैदा हुआ बच्चा बुराईयों से लिप्त होता है। 

 

जब ग्रहण लगता है तो उससे पहले भोजन कर लें। उसके बाद दूध, दही अौर खाने की चीजों में दूर्वा या तुलसी के पत्ते डाल दें। ऐसा करने से खाने की वस्तुअों में ग्रहण का असर नहीं पड़ता। ग्रहण खत्म हो जाने के बाद घर की साफ-सफाई करें अौर स्वयं भी स्नान करें। उसके बाद जरुरतमंदों को दान देना चाहिए। 

 

ग्रहण के समय भजन-कीर्तन, गुरु मंत्र का जाप, पूजा-पाठ आदि करना चाहिए। इससे आध्यात्म बल मिलता है अौर ग्रहण का असर कम होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि प्रतिमा पूजन न करें। 


 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !