11 बृहस्पतिवार तक लगातार करें ये काम, घर बनेगा Home sweet home

Wednesday, June 14, 2017 7:08 AM
11 बृहस्पतिवार तक लगातार करें ये काम, घर बनेगा Home sweet home

बुजुर्गों ने कहा है, अगर आप अपने घर में खुशहाली लाना चाहते हैं व शांति बनाए रखना चाहते हैं तो बुजुर्गों द्वारा बताए ये उपाय करें : 


शुक्ल पक्ष के बृहस्पति को यह क्रिया शुरू करें तथा 11 बृहस्पतिवार तक लगातार करें। घर या व्यापार स्थल के मुख्य द्वार के एक कोने को गंगा जल से धो लें। इसके बाद स्वस्तिक बनाएं। उस पर चने की दाल तथा थोड़ा-सा गुड़ रख दें। इसके बाद स्वस्तिक को बार-बार देखें। अगर वह खराब हो जाए तो सामान को इकट्ठा करके जल में प्रवाहित कर दें। 11 बृहस्पतिवार के बाद गणेश जी को सिंदूर लगाकर उनके सामने पांच लड्डू रखें। घर में खुशहाली व शांति का माहौल बनने लगेगा।


विवाहित महिलाएं महालक्ष्मी का प्रतीक मानी जाती हैं। तभी तो उन्हें गृहलक्ष्मी कहा जाता है। बृहस्पतिवार के दिन किसी भी सुहागन महिला को 16 सामग्री सुहाग का सामान भेंट करने से धन आगमन के स्त्रोत बनते हैं।


मंगलवार, शनिवार और बृहस्पतिवार उपले पर लोबान रख कर जलाएं। फिर उसे सारे घर में घुमाएं। मां लक्ष्मी को लोबान की सुगंध बहुत अच्छी लगती है। इस महक के अभिभूत हो वो आपके बसेरे में खिंची चली आएंगी।


गुरूवार को पुष्य नक्षत्र में, स्नान के बाद, एक गांठ हल्दी पीली रुमाल में बांधें। हल्दी से रंगे चावल, नारियल का गोला  और एक सुपारी भी रखें। इन सभी वस्तुओं को धूप-दीप दिखाकर, हल्दी में रंगा एक सिक्का भी रखें। इन चीजों की रोज़ पूजा करने से धन पाने के महायोग बनेंगे।  


यदि किसी व्यक्ति को ऐसा महसूस हो कि आलस्य प्रमाद के कारण उसे वांछित सफलता नहीं मिल रही है या उसका मन कामकाज में नहीं लग रहा है तो उसे कटेरी की जड़ शहद में पीस लेनी चाहिए। मात्र इसके सूंघने से आलस्य प्रमाद से राहत मिलेगी, आप ऊर्जावान होंगे।


अगर आपको बिना कारण भय रहता हो या सांप-बिच्छू या वन्य पशुओं का भय रहता हो तो बांस की जड़ जलाकर उसे कान पर धारण करने से भय मिट जाता है। निर्गुंडी की जड़ अथवा मोर पंख घर में रख देने से सर्प कभी भी घर में प्रवेश नहीं करता। ऐसी मान्यता है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !