घर में सुबह ही कर लेना चाहिए यह काम, लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ेंगी आपका द्वार

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2017 - 02:05 PM (IST)

प्राचीनकाल में महिलाएं मुंह अंधेरे उठकर घर की साफ-सफाई करके सूर्य की पहली किरण के साथ पूजा-पाठ आरंभ कर देती थी। आज बदलते दौर के साथ सब कुछ परिवर्तित हो गया है। अब महिलाएं भी पुरूषों के कदमों के साथ कदम मिलाकर बाहर कमाने जाती हैं ताकि अपने परिवार को सुनहरी भविष्य दे सकें। उन्हें काम पर किस समय जाना है, उसके अनुसार वह अपने घर की व्यवस्था को सेट करती हैं। माना जाता है कि जिस घर की स्त्री सुघड़ होती है, वहां लौट-लौटकर लक्ष्मी आती हैं। उस घर में किसी बात की कमी नहीं रहती। एक ऐसा खास काम है जिसे शास्त्रों और वास्तु के अनुसार सुबह ही कर लेना चाहिए। 


वो काम है सफाई, घर को सजाना संवारना, साफ-सुथरा रखना एक जरूरत है। जो वहां रहने वालों के जीवन की बाधाएं दूर कर खुशियां और सफलता दिलाने में सहायक होती है। घर का मुख्य द्वार वास्तु दोष से मुक्त होना अत्यंत आवश्यक है। यदि इसमें कोई दोष हो, तो इसे तुरंत वास्तु उपायों के द्वारा ठीक कर लेना चाहिए। घर के मुख्य द्वार पर व उसके आसपास के क्षेत्र में साफ-सफाई होनी चाहिए ताकि सकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने में किसी प्रकार की रूकावट पैदा न हो। दरवाजा खोलते या बंद करते समय आवाज करता हो तो कब्जों में तेल डाल देना चाहिए नहीं तो परिवार के सदस्यों में खटपट बनी रहती है।


घर साफ-सुथरा रहेगा तभी तो मां लक्ष्मी निवास करेंगी। सौभाग्य को न्यौता देने के लिए मुख्य द्वार पर रंगोली सजानी चाहिए, फूलों का गुलदस्ता या छोटी घंटियां लगानी चाहिए। ऐसा करने से सौभाग्य के साथ-साथ महालक्ष्मी के आने का रास्ता भी स्वयं बनता है। घर के सामने सुंदर और अच्छे तरीके से बना बगीचा हो तो मां लक्ष्मी के आगमन का राह बनता है। झाड़ या झाड़ियां घर के सामने बेतरीके ढंग से उगे होने से पारिवारिक सदस्यों की मानसिक कमजोरी का प्रतिनिधित्व होता है और उन्हें अपने मित्रों की चालाकियों से परेशान रहना पड़ता है साथ ही गलत लोगों के संपर्क में आने से कदम-कदम पर हानि का सामना भी करना पड़ता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News