आचार्य चाणक्य की इन बातों पर करें अमल, नहीं देखना पड़ेगा हार का मुंह

Tuesday, January 17, 2017 9:44 AM
आचार्य चाणक्य की इन बातों पर करें अमल, नहीं देखना पड़ेगा हार का मुंह

कामयाबी को व्यक्ति मेहनत से ही प्राप्त कर सकता है। शॉर्टकट अपनाकर कामयाबी हासिल नहीं की जा सकती। शॉर्टकट के अतिरिक्त कुछ नियम अौर सूत्रों को अपनाने से जीवन में कामयाबी हासिल की जा सकती है। राजनीति के पितामाह आचार्य चाणक्य ने जीवन के कुछ ऐसे सूत्रों के बारे में बताया है, जिनको अपनाने से जीवन में कभी हार का मुंह नहीं देखना पड़ेगा। 

 

* लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने कार्यों में ढीलापन नहीं करना चाहिए। किसी चीज को पाने के लिए दिन-रात एक करना चाहिए। कार्य में थोड़ा सा ढीलापन व्यक्ति को लक्ष्य से दूर ले जा सकता है। इसलिए लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। 

 

* आलसी व्यक्ति कार्यों में सफलता हासिल नहीं कर सकता। चाणक्य के अनुसार कामयाब होने के लिए आलस्य को त्यागना होगा। जिस चीज को पाना है उसे कड़ी मेहनत करके पाया जा सकता है। 

 

* किसी भी कार्य को करने या किसी चीज को पाने के लिए उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उस पर ध्यान लगाने से उसे पाने की लालसा अधिक होगी। जिससे मेहनत करने की प्रेरणा मिलेगी। 

 

* किसी भी कार्य को करते समय संयम से काम लें। कई बार लगता है कि वह चीज हमें नहीं मिलेगी। ऐसी स्थिति में हमें संयम नहीं खोना चाहिए। ऐसी स्थिति में संयम की बहुत आवश्यकता होती है। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !