घर में रखी दवाइयां और पॉलीथीन ढा सकते हैं आप पर कहर, बचें इनके वार से

Wednesday, May 3, 2017 9:09 AM
घर में रखी दवाइयां और पॉलीथीन ढा सकते हैं आप पर कहर, बचें इनके वार से

घर में बहुत सारा सामान ऐसा होता है, जो देखने में तो तुच्छ लगता है लेकिन उसका हमारे आस-पास और जीवन से गहरा संबंध होता है। घर की बड़ी-बड़ी चीजें जो हमें नकारात्मकता का अहसास करवाती हैं, उन्हें तो हम घर से बाहर कर देते हैं लेकिन छोटी-छोटी चीजें तो ध्यान में ही नहीं आती। वो चीजें जमकर अपना कहर बरसाती है और व्यक्ति उनके वार से बेखबर होता है। दवाइयां जो लगभग हर घर में रखी होती है। कुछ लोग तो इनके अभाव में जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। उन्हें बिखेरकर न रखें। इससे घर में नकारात्मकता का माहौल बनना आरंभ हो जाता है। दवाईयां रखने के लिए एक निश्चित स्थान रखें, उन्हें किसी डिब्बे में डाल कर रखें। रसोई में मां अन्नपूर्णा का वास होता है, इस स्थान पर कभी भी दवाइयां न रखें।


घर में जब सामान खरीद कर लाया जाता है तो पॉलीथीन की थैलियों में भरा होता है। कुछ लोगों की आदत होती है, जरूरत के सामान को निकालकर उपयोग कर लिया जाता है और पोली बैग को इधर-उधर फैंक दिया जाता है। मान्यता है की पॉलीथीन बुरा चालक है, जिससे घर की सकारात्मकता नष्ट होती है। अत: इसे सहज कर रखें और अवश्यकता पड़ने पर दोबारा प्रयोग में लाया जा सके।


बाहर से जब घर आएं तो अपने फुटवियर निश्चित स्थान पर रखें। जो लोग इधर-उधर अपने जूते-चप्पल और मोजे फेंक देते हैं, वह जीवन में कभी प्रगति नहीं कर सकते। खराब हो चुके जूते-चप्पल घर में नहीं रखें।

 
धन रखने का स्थान जैसे पर्स, जेब, कैश बॉक्स और तिजोरी साफ-सुथरे होने चाहिए। इनमें किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था आर्थिक हानि का कारण बनती है।


एक देवी-देवता का एक ही स्वरूप घर में रखें। अधिक तस्वीरें या प्रतिमाएं वास्तुदोष पैदा करते हैं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !