फेंगशुई टिप्स अपनाएं वजन घटाएं बिना डाइटिंग

punjabkesari.in Monday, Jun 15, 2015 - 04:47 PM (IST)

मोटापा ऐसी बला है जो हर आयु वर्ग के लोगों को परेशान कर देता है। मोटापा अपने-आप में एक बीमारी है, यह न केवल आपकी सुंदरता को ही प्रभावित करता है बल्कि कई समस्याएं भी उत्पन्न करता है। मोटापा जहां कई बीमारियों का लक्षण है, वहीं अनेक बीमारियां मोटापे के कारण ही आती हैं। आप भी हैं इस समस्या से परेशान तो फेंगशुई टिप्स अपनाएं वजन घटाएं बिना डाइटिंग-

रसोई से आरंभ होता है मोटापे का प्रथम चरण क्योंकि यहीं से प्राप्त होता है सुस्वाद भोजन जिसको देखकर स्वयं पर नियंत्रण नहीं रहता और बिना अपनी सेहत का ध्यान दिए कुछ भी खाया-पीया जाता है। किचन अथवा डायनिंग हॉल जिस स्थान पर बैठकर आप भोजन करते हैं वहां की दीवारों पर हल्के रंग करवाएं। लाल और चटख रंगों से भूख अधिक लगती है। क्राकरी और मेज के कपड़े का रंग भी वजन को प्रभावित करता है। फेंगशुई सिद्धांत के मतानुसार काले अथवा नीले रंग की क्राकरी  और मेज का कपड़ा इस्तेमाल करने से भोजन के प्रति रूझान कम होता है और वजन नियंत्रण में रहता है।

भोजन देखते ही उसे खाना आरंभ नहीं करना चाहिए। शास्त्र कहते हैं की स्वयं भोजन खाने से पहले भगवान को अर्पित करें। फिर भोजन को प्रणाम करके प्रार्थना करें।  फेंगशुई भी इसी सिद्धांत को मानता है। भोजन के अतिरिक्त खाने से बचने के लिए डाईनिंग टेबल और किचन में ताजे फल और फूल सजा कर रखें।।

फ्रीज और डाईनिंग टेबल के सामने शीशा अथवा स्पेक्ट्रम लाट लगाएं। जिससे सूर्य की रोशनी किचन और डाईनिंग एरिया में आए।

फेंगशुई के अनुसार अपने जूते और चप्पल इस तरह से रखें की आते-जाते आपकी नजरे जूते और चप्पलों पर पड़ती रहें।

घर में स्वास्थ्यप्राद, सेहतमंद और नीरोगी लोगों के चित्र लगाएं। इससे आपको प्रेरणा मिलेगी और आप भी स्वस्थ रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News