PU का टैक्नीकल स्टॉफ प्रोमोशन के लिए कर रहा सालों से इंतजार

punjabkesari.in Friday, Jan 19, 2018 - 09:27 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) के टैक्नीकल स्टॉफ प्रोमोशन के लिए सालों से इंतजार कर रहा है। आलम यह है कि काफी स्टाफ बिना प्रोमोशन के ही सेवानिवृत हो जाता है। वहीं एश्योर्ड फाइनांशियल अपग्रेडेशन स्कीम पॉलिसी बने हुए भी  6 साल बीत चुके हैं, लेकिन यह अभी तक लागू नहीं हुई है। पी.यू. में  टैक्नीकल स्टाफ की प्रोमोशन के लिए खुद के ही नियम बने हुए हैं, जिससे टैक्नीकल स्टाफ बेहद परेशान है। 

 

सीनियर का पद खाली होने पर ही मिलती है प्रोमोशन :
जानकारी के मुताबिक पी.यू. के टैक्नीकल स्टॉफ को जूनियर टैक्नीशियन से सीनियर टैक्नीशियन के पद पर पहुंचने में 16 सालों का समय लग जाता है। टैक्नीशियन की ज्वाइनिंग जूनियर जी-थ्री के पद पर होती है। जूनियर जी-थ्री के  पद से जूनियर जी-4 के पद पर प्रोमोट होने के लिए आठ साल समय लगता है। 

 

इसके बाद सीनियर टैक्नीशियन के पद पर भी प्रोमोट होने पर और आठ साल का समय लग जाता है। आठ-आठ साल के बाद भी टैक्नीशियन की प्रोमोशन तब होती है, जब जिस विभाग में टैक्नीशियन काम कर रहा है, उसी विभाग में किसी सीनियर का पद खाली हो। जब तक विभाग में किसी सीनियर का पद खाली नहीं होता, तब तक किसी टैक्नीशियन की प्रोमोशन नहीं होती है। 

 

पी.यू. में सबसे हाईएस्ट टैक्नीशियन का पद सीनियर साइंटिस्ट ऑफिसर का पद है, लेकिन विभागमें पद खाली न होने और प्रोमोशन पॉलिसी में आठ साल का समय होने से जूनियर को सीनियर टैक्नीशियन बनने में ही 15 से 20 साल भी लग जाते हैं। ऐेसे में टैक्नीशियन की सेवानिवृत्ति किसी हाईएस्ट पद पर पहुंचे बिना ही हो जाती है। 

 

150 पद पड़े हैं खाली :
पी.यू. में कुल 300 रैगुलर और 50 कांट्रैक्चुअल टैक्नीकल स्टाफ के सदस्य काम कर रहे हैं। इस समय टैक्नीकल स्टॉफ के करीबन 150 पद खाली पड़े हैं, जिन्हें एक बार खाली होने के बाद भरा नहीं गया।  ऐेसे में एक टैक्नीशियन को 3 से 4 लैब का चार्ज एक साथ ही संभालना पड़ता है।

 

आठ साल की बजाय प्रोमोशन की समय सीमा हो 4-5 साल :
टैक्नीशियनों की मांग है कि उनकी प्रोमोशन आठ साल में एक बार होती है जो काफी लम्बा समय है। यह समय सीमा चार या पांच साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। साथ ही जब किसी सीनियर टैक्नीशियन का पद खाली हो जाता है तो उस पद को तुरंत जूनियर टैक्नीशियन से प्रोमोट करके भर देना चाहिए। इससे प्रोमोशन भी जल्द होगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News