प्रशासक की फटकार के बाद भी प्लाजा में नहीं हुई सफाई, नजर आए गंदगी के ढेर

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2017 - 08:17 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर के गत दिवस सैक्टर-17 के किए गए दौरे और वहां की बदहाल सफाई व्यवस्था पर लगाई गई क्लास से भी अधिकारियों ने कोई सबक नहीं लिया। आज भी सैक्टर-17 प्लाजा में गंदगी के ढेर लगे नजर आए। निगम के सफाई कर्मचारियों की हड़ताल शनिवार को भी जारी रही, जिस कारण शहर भर से कूड़ा नहीं उठ पाया। कर्मचारियों के मुताबिक कि वे हड़ताल जारी रखेंगे, जब तक निगम अधिकारी मांगें पूरा नहीं करते। रोज अलग-अलग सफाई कर्मचारियों की टीम 24 घंटे के लिए भूख हड़ताल पर बैठ रही है। 

 

सफाई कर्मचारी यूनियन चंडीगढ़ ने मांगों को लेकर इंडस्ट्रीयल एरिया फेज-1 स्थित मोटर गैरेज का घेराव किया गया और गारबेज लिफ्ट करने वाली गाडिय़ों को बाहर नहीं आने दिया। यूनियन के प्रधान शाम लाल घावरी ने कहा कि प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी यूनियन की मांगों को पूरा नहीं करते तो गत 12 जनवरी से चली आ रही भूख हड़ताल जारी रहेगी। 

 

प्रत्येक सैक्टर में सफाई व अतिक्रमण पर नियंत्रण सुनिश्चित करेगा निगम :
निगम शहर के प्रत्येक सैक्टर की सफाई व्यवस्था बनाए रखने, वहां अतिक्रमण न हो पाने, सीवरेज, पार्कों, सड़कें, बिजली तथा पॉलिथीन का इस्तेमाल रोकने की जिम्मेदारी के लिए प्रत्येक सैक्टर में एक अधिकारी नियुक्त करने की तैयारी कर रहा है। जानकारी के अनुसार निगम इसके लिए निगम के एन्फोर्समैंट विभाग के कर्मचारियों और सैनेटरी इंस्पैक्टरों की ड्यूटी प्रत्येक सैक्टर में लगा सकता है। ये कर्मचारी अपने-अपने सैक्टर में सफाई, अतिक्रमण और लोगों को पेश आ रही समस्याओं को दूर करवाने के लिए जिम्मेदार होंगे। इससे पूर्व एन्फोर्समैंट विभाग के कर्मचारी ही शहर भर में अतिक्रमण हटाते आ रहे हैं लेकिन अब निगम उनसे यह काम भी करवाने वाला है। 

 

पता चला है कि सभी सैक्टरों से अतिक्रमण हटाने के लिए चार सैक्टरों के लिए एक वाहन दिया जाएगा। इस समय एनफोर्समैंट विभाग के पास एक दर्जन से अधिक सब इंस्पैक्टर हैं इसीलिए इनकी संख्या प्रत्येक सैक्टर में तैनाती के लिए पर्याप्त नहीं है इसीलिए इनकी मदद के लिए निगम के सैनेटरी इंस्पैक्टरों को सैक्टरों में इन कामों के लिए तैनात किया जा सकता है। इन कर्मियों का काम सैक्टर से अतिक्रमण हटाना, सड़कें टूटी हुई तो उसकी जानकारी निगम के संबंधित विभाग को देना, पॉलिथीन का इस्तेमाल न होने देना यदि कोई इसका इस्तेमाल करता पकड़ा जाए तो उसका चालान करना, सीवरेज व बिजली की पेश आ रही समस्या को संबंधित विभाग को अवगत करवाना शामिल होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News