हाईटैक ऑप्रेशन थिएटर्स का मरीजों को करना होगा और इंतजार

punjabkesari.in Monday, Nov 13, 2017 - 12:04 PM (IST)

पंचकूला(आशीष) : पिछले कई महीनेे से जनरल अस्पताल में बन रहे हाईटैक सुविधाओं से लैस ऑप्रेशन थिएटर्स का काम इतने धीरे से किया जा रहा है कि अभी सबसे पहले बनाए गए दो ऑप्रेशन थिएटर्स ही पूरी तरह से नहीं बन सके। जबकि अस्पताल में कुल 8 हाईटेक ऑप्रेशन थिएटर्स बनाए जाने हैं और उन्हें भी जल्द बनाकर तैयार किए जाने के दावे किए जा रहे हैं। ऑप्रेशन थिएटर्स का काम जितना देरी से पूरा किया जाएगा उतनी ही देरी से यहां सर्जरी के लिए आने वाले मरीजों को सुविधा मिल सकेगी। 

 

दरअसल, जनरल अस्पताल में दो ऑप्रेशन थिएटर्स को बनाने के लिए काम किया जा रहा है। इसमें मशीनरी भी इंस्टॉल कर दी गई है लेकिन अभी तक इसे हैंड ओवर नहीं किया गया है। इसका कारण यहां पर अभी इलैक्ट्रिकल विंग की ओर से काम पैंडिंग पड़ा है।

 

पैंडिंग काम पूरा करने को कहा है पी.एम.ओ... एडिशनल पी.एम.ओ. डॉ. सिम्मी वर्मा ने बताया कि हैंड ओवर से पहले जांच की गई थी, जो काम पैंडिंग थे, पूरे करवाने के लिए बोल दिया गया है। जितना जल्दी होगा, उतना जल्दी इन्हें शुरू करवा दिया जाएगा।

 

पूरा काम होने के बाद करना होगा दोबारा से पेंट :

ऑप्रेशन थिएटर्स में फाइनल इंस्पैक्शन करने के लिए पी.डब्ल्यू.डी. की सिविल, इलैक्ट्रिकल, एच.पी.एच.सी. के अधिकार के अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉक्टर्स भी मौजूद थे। इसमें ऑप्रेशन थिएटर बना रही कंपनी को कहा गया कि काम पूरा होने के बाद दोबारा से पेंट का काम किया जाएगा, ताकि सर्जरी के दौरान किसी मरीज को इन्फैक्शन ना हो सके।

 

अभी तक एक ऑप्रेशन थिएटर भी हैंडओवर नहीं :
अभी तक हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन की ओर से दो ऑप्रेशन थिएटर्स बनाए गए हैं। इन्हें अभी तक अस्पताल को हैंडओवर नहीं किए गए जबकि, इन्हें छोड़कर 6 ऑप्रेशन थिएटर ओर बनाए जाने हैं। ऐसे में अभी तो एक भी ऑप्रेशन थिएटर का काम पूरा नहीं हो पाया है, इसके बाद 6 ऑप्रेशन थिएटर का काम कैसे शुरू हो पाएगा। इन दोनों का काम पूरा करने के बाद ब्लॉक-डी के थर्ड लोर पर ऑप्रेशन थिएटर बनाने का काम शुरू करवाया जाना है।

 

करीब एक सप्ताह का टाइम लगेगा :
अधिकारी के अनुसार पेंडिंग काम पूरे करवाने के बाद विभाग को ऑप्रेशन थिएटर्स हैंड ओवर करवा देंगे। अभी करीब एक सप्ताह का टाइम चाहिए। हाल ही में साइट पर अलग-अलग डिपार्टमैंट्स की इंस्पैक्शन हुई थी, जिसमें चैकिंग के दौरान इलैक्ट्रिकल विंग की ओर से काफी काम पेंडिंग पड़ा होने की बात कही गई। इसमें ऑप्रेशन थिएटर्स के रिकवरी रूम में एसी का भी प्रबंध नहीं किया गया था। जबकि कुछ इलैक्ट्रिकल पार्ट्स ऐसे भी थे, जिनके पार्ट्स अभी इंस्टॉल किए जाने थे। अगर इंस्पैक्शन में ये सभी सुविधाएं मुहैया दिखाई देती तो अब तक इन ऑप्रेशन थिएटर्स में मरीजों की सर्जरी होनी शुरू भी हो जाती।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News