इस बार पटाखों की बिक्री के लिए नए लाइसैंस नहीं किए जाएंगे जारी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 07:59 AM (IST)

चंडीगढ़(नीरज) : फैस्टीवल सीजन में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान तय करने को लेकर प्रशासन और चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन के बीच चल रहा गतिरोध आज ए.डी.सी. की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के दौरान भी खत्म नहीं हो सका। इस बीच, प्रशासन ने यह तय कर दिया है कि इस बार पटाखों की बिक्री के लिए नए लाइसैंस जारी नहीं किए जाएंगे। पुराने लाइसैंसधारी पटाखा विक्रेताओं के लाइसैंस ही इस बार के फैस्टीवल सीजन में रिन्यू होंगे।

 

उल्लेखनीय है कि प्रशासन ने इस मर्तबा शहर में केवल 15 स्थानों पर पटाखों की स्टॉल लगाने की परमीशन देने का फैसला किया है। इनमें 7 स्थान प्रशासन ने तय कर दिए थे और 8 अन्य के लिए चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन से सुझाव मांगे थे लेकिन चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन इसके लिए तैयार नहीं है। एसोसिएशन के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता और महासचिव चिराग अग्रवाल का कहना है कि पिछले साल भी प्रशासन ने शहर में पटाखों की बिक्री के लिए नई पॉलिसी बनाई थी। 

 

तब उनके लिए शहर में 7 विक्रय स्थल तय किए गए थे लेकिन ग्राहकों की परेशानी, 2015 में हुए घाटे और बचे हुए स्टॉक को देखते हुए पटाखा विक्रेताओं ने इस पॉलिसी का विरोध किया था। इस पर प्रशासन ने पुरानी पॉलिसी के मुताबिक ही लाइसैंसधारक पटाखा विक्रेताओं को अपने कारोबारी स्थल पर ही पटाखे बेचने की अनुमति दे दी थी। 

 

पटाखा विक्रेता इस बार भी मार्कीट्स में अपनी दुकानों के आगे ही पटाखों की स्टॉल लगाने की परमीशन देने की मांग कर रहे हैं। पिछले दिनों सांसद किरण खेर ने इन दुकानदारों की मांग का समर्थन करते हुए प्रशासक के सलाहकार को पत्र लिखा था। कांग्रेस ने भी पटाखा विक्रेताओं के सुर में सुर मिलाया। इस पर मंगलवार को ए.डी.सी. राजीव गुप्ता की अध्यक्षता में डी.सी. ऑफिस में एक मीटिंग हुई। इसमें संबंधित अधिकारियों के अलावा चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी भी शामिल हुए।

 

चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता और महासचिव चिराग अग्रवाल की मांग पर ए.डी.सी. ने उन्हें आश्वासन दिया कि इस बार पटाखों की बिक्री के लिए नए लाइसैंस जारी नहीं किए जाएंगे। पुराने लाइसैंस ही रिन्यू होंगे। इसके अलावा प्रशासन और चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन मिलकर चाइनीज पटाखों के खिलाफ लोगों को जागरूक करेंगे। पटाखों की हर स्टॉल पर चाइनीज पटाखों के खिलाफ बैनर लगाए जाएंगे। 

 

मीटिंग में ए.डी.सी. ने स्पष्ट कहा कि शहर में चाइनीज पटाखों की बिक्री कतई नहीं होने दी जाएगी। जो भी व्यक्ति बिना लाइसैंस के अवैध रूप से पटाखे बेचता मिलेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एक स्पैशल टीम बनाई जाएगी। मीटिंग में चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने एक बार फिर पटाखा बिक्री के लिए शहर में 15 स्थान तय करने के बजाय मार्कीट्स में दुकानों के आगे ही पटाखों के स्टॉल लगाने की परमीशन देने की मांग की। ए.डी.सी. ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह इस मुद्दे को प्रशासन के उच्चाधिकारियों के समक्ष रखेंगे। उच्चाधिकारी ही अंतिम फैसला करेंगे।

 

7 में से 3 साइट्स कैंसिल :
शहर में पटाखे बेचने के लिए प्रशासन की ओर से फिलहाल तय किए गए 7 स्थानों में से 3 को प्रशासन ने अब रद्द कर दिया है। कहा जा रहा है कि नियमानुसार पटाखों की स्टॉल के 500 मीटर के दायरे में कोई पैट्रोल पंप या गैस स्टेशन नहीं होना चाहिए लेकिन इन तीन साइट्स के आसपास ही पैट्रोल पंप मौजूद हैं। मीटिंग में चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन ने नए स्थानों के लिए भी कोई सुझाव नहीं दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News