होटल-रैस्टोरैंट में शराब पीने के लिए करनी पड़ेगी जेब और ढीली

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 11:22 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : शहर में शराब पीने के शौकीनों को होटल, रैस्टोरैंट्स की बार में अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी। यू.टी. एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट ने होटल, रैस्टोरैंट बार की एनुअल लाइसैंस फीस में 25 प्रतिशत और असैसमैंट फीस व एक्साइज ड्यूटी में 10 प्रतिशत की बढ़ौतरी कर दी है। इससे साफ है कि पिछले साल के मुकाबले लोगों को अपनी जेब से 20 प्रतिशत अधिक राशि और चुकानी होगी।  

 

मंगलवार को जारी की गई नई एक्साइज पॉलिसी वर्ष 2018-19 के तहत सभी बार की एनुअल लाइसैंस फीस को 6 लाख से बढ़ाकर 7.50 लाख रुपए कर दिया गया है। असैसमैंट फीस को 30 रुपए प्रति बल्क लीटर से बढ़ाकर 33 रुपए प्रति बल्क लीटर कर दिया गया है, जबकि बीयर पर एक्साइज ड्यूटी को 20 से बढ़ाकर 28 रुपए प्रति बल्क लीटर कर दिया गया है। 

 

165 रुपए की बीयर मिलेगी 200 में :
1 अप्रैल से होटल, रैस्टोरैंट की बार में 330 एम.एल. की 165 रुपए की एक बीयर 200 रुपए में मिलेगी। दूसरी तरफ, दोनों इंडियन मेड फॉरेन लिकर और कंट्री मेड लिकर में भी ठेकों पर 15 प्रतिशत तक की बढ़ौतरी की गई है। बीयर और वाइन के रेट्स में ठेकों पर कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

 

चंडीगढ़ इंडस्ट्रियलिस्ट एसोसिएशन के प्रधान एम.पी.एस. चावला ने कहा कि होटल, रैस्टोरैंट बार की एनुअल लाइसैंस फीस, असैसमैंट फीस और एक्साइज ड्यूटी बढऩे से इनमें ड्रिंक्स करना महंगा पड़ेगा, क्योंकि रेट्स में 20 प्रतिशत तक की बढ़ौतरी होगी। गौरतलब है कि  नए ठेकों के लिए 28 मार्च को बिड ओपन की जाएगी। सैक्टर-30 मार्कीट के एक ठेके लिए हाईएस्ट रिजर्व प्राइज 5.51 करोड़ रुपए तय किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News