ज़रा संभलकर! पड़ोसी करेगा आपके कूड़े की वैरीफिकेशन और कटेगा 5000 का चालान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2017 - 08:38 AM (IST)

चंडीगढ़, (विजय गौड़): अगर अब आपके घर के बाहर कूड़ा पड़ा है तो उसे तुरंत हटा लीजिए। नगर निगम अगले सप्ताह से एक स्पैशल ड्राइव शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत घर के बाहर कूड़ा मिलने पर आपका 5000 रुपए तक का चालान कट सकता है। निगम द्वारा इस प्रोपोजल को हाऊस में पास किया जा चुका है, जिसके बाद अब इसे लागू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ में यह ड्राइव इस महीने के अंत तक शुरू की जा सकती है। दरअसल इससे पहले पूरे चंडीगढ़ में निगम द्वारा हरे और नीले रंग के डस्टबिन बांटे जाएंगे। लोगों को यह सुविधा दी जाएगी की भविष्य में हरे डस्टबिन में गीला कचरा और नीले डस्टबिन में सूखा कचरा इकट्ठा करें। अगर फिर भी कूड़ा खुले में पड़ा हुआ मिला तो निगम की टीम मौके पर पहुंचकर कार्रवाई शुरू करेगी। हालांकि मेयर आशा जसवाल ने आश्वासन दिया है कि किसी भी सिटीजन का गलत तरीके से चालान नहीं काटा जाएगा। चालान काटने से पहले पड़ौसी से भी वैरीफिकेशन ली जाएगी। जिसके आधार पर फाइन लगेगा। 

प्रशासक ने ‘सैग्रीगेशन ऑफ वेस्ट एट सोर्स’ कैंपेन किया लांच :
वर्ल्ड एनवायरमैंट-डे पर चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने टैगोर थिएटर में एक कार्यक्रम के दौरान ‘सैग्रीगेशन ऑफ वेस्ट एट सोर्स’ कैंपेन को लांच किया। इसके तहत शहर के 2.34 लाख घरों में हरे और नीले रंग के डस्टबिन बांटे जाएंगे। केवल घर ही नहीं बल्कि मार्कीट एसोसिएशन और डोर टू डोर कलेक्टर्स को भी ये डस्टबिन दिए जाएंगे। टैगोर थिएटर में इस कैंपेन को लांच करने के मौके पर सांसद किरण खेर और मेयर आशा जसवाल भी मौजूद थीं। इस अवसर पर प्रशासक ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए अब सबको आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि एनवायरमैंट फ्रैंडली के यह कैंपेन मददगार साबित होगा। केंद्र सरकार भी पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है। सांसद और पार्षदों की तारीफ करते हुए बदनौर ने कहा कि नगर निगम इस दिशा में अच्छा काम कर रहा है। इस कैंपेने के जरिए देश को आर्थिक मजबूती भी मिलेगी। 

95 रुपए में मिलेंगे दोनों डस्टबिन :
दोनों डस्टबिन की कॉस्ट 95 रुपए तय कर रखी है। टारगेट रखा गया है कि इस कैंपेन के तहत 2 अक्तूबर तक पूरा शहर लाया जा सके। जून के अंत तक सभी रेजिडेंट्स को डस्टबिन देने की योजना है। जल्द ही लोगों को जानकारी दी जाएगी कि डस्टबिन वे कहां से ले सकते हैं या फिर घर तक पहुंचाने की भी प्लानिंग है। पार्षद के जरिए रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन को कांटेक्ट किया जाएगा। निगम एक डाटा भी तैयार करेगा। जिसमें मकान नंबर और कांटेक्ट नंबर शामिल होंगे। इससे पहले निगम को यह जानकारी मिल जाएगी कि कितने घरों में डस्टबिन भेजे जा चुके हैं। 

11वें पायदान में आने पर लिया फैसला : 
नगर निगम ने सिटी को फिर से ब्यूटीफुल बनाने के लिए यह फैसला लिया है। दरअसल कुछ दिन पहले केंद्र सरकार द्वारा जारी हुई एक लिस्ट में चंडीगढ़ दूसरे पायदान से फिसल कर 11वें नंबर पर आ गया था। जिसके बाद निगम की ओर से यह नया प्रोपोजल तैयार किया गया। आशा जसवाल ने बताया कि सबसे पहले लोगों को और निगम कर्मचारियों को एजूकेट करने के लिए कैंपेन चलेगा। इस दौरान घरों में डस्टबिन लगाने का काम भी पूरा कर 
लिया जाएगा। 

वार्ड/सैक्टर्स में होगा कंपीटीशन :
प्रशासक बी.पी. बदनौर ने कहा कि ‘सैग्रीगेशन ऑफ वेस्ट एट सोर्स’ के क्षेत्र में जल्द ही वार्ड/सैक्टर्स वाइज कंपीटिशन भी शुरू किया जाएगा। जिसके विजेता को स्वच्छ वार्ड/सैक्टर्स के तौर पर अवार्ड दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वेस्ट सैग्रीगेशन देश में एक नया कांसेप्ट है। सांसद किरण खेर ने कहा कि वेस्ट मैनेजमेंट में सोर्स लेवल वेस्ट सैग्रीगेशन और ट्रीटमेंट का भी अहम रोल है। बायोडिग्रेडेबल वेस्ट को डिस्पोज करनेक े लिए होम कंपोजिटिंग सबसे सरल मेथड है। 

शाम तक बांटे गए 10000 बिन : 
प्रशासक द्वारा सिग्नेचर कैंपेन और फ्लैज्ड ऑफ डिस्प्ले वैन को भी हरी झंडी दी गई। जो कि सैग्रीगेशन ऑफ वेस्ट एट सोर्स का मैसेज पूरे शहर तक पहुंचाएगी। उन्होंने दो बिन वाली रेहड़ी को भी रवाना किया। जो कि सूखे और गीले वेस्ट को एकत्रित करेगी। कार्यक्रम के दौरान वीडियो क्लिप की भी प्रेजेंटेशन दी गई। इससे पहले कार्यक्रम के दौरान मौजूद सभी लोगों ने स्वच्छ चंडीगढ़, स्वस्थ चंडीगढ़ की कसम खाई। शाम तक सभी 26 वार्डस में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। सभी पार्षदों ने अपने वार्ड में लगभग 10000 डबल बिन बांटे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News