सूखने लगा घग्गर का जलस्तर, लोगों की बढ़ेगी पेयजल की समस्या

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2017 - 11:38 AM (IST)

मोरनी(अनिल ) : मोरनी पहाड़ी क्षेत्र में गर्मी में मौसम की शुरूआत के साथ ही लोगों को पेयजल दिक्कतों से जनस्वास्थ्य विभाग के पसीने छुटने शुरू हो गए हैं क्योंकि मोरनी क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति करने वाली घग्गर नदी धीरे-धीरे सूखने लगी है। पिछले कई दिनों से बारिश न होने के कारण घग्गर नदी सूख रही है। इस कारण आने वाले दिनों में पेयजल के लिए लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

 

गर्मी शुरू होने से पहले ही इस बार घग्गर नदी दिन-प्रतिदिन सूखने और नदी का जल स्तर नीचे गिरने के कारण लोगों को पेयजल के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब रही सही कसर विद्युत निगम निकाल रहा है और बिजली के लम्बेे कट लगने के कारण पेयजल की भी समस्या हो रही है। विभाग के पास बिजली के कटों से निपटने के लिए कोई स्थाई हल नहीं है। अगर यहां हल्की-सी हवा का झोंका आ जाए को कई-कई घंटों तक लाइट नही आती। इसका असर भी पेयजल पर पड़ता है।

 

मोरनी की कई दर्जन पंचायतें इस घग्गर नदी के पेयजल पर टिकी हुई हैं।  घग्गर नदी से मोरनी, उतरों, टिपरा, नाईटा, कोटी, राजी टिकरी, दाबसू, कोठी आदि पंचायतों को इस नदी के पेयजल की ही सप्लाई होती है। ग्रामीणों ने बताया की जब तक घग्गर नदी पर बड़ा डैम नहीं बन जाता, जब तक यहां मोरनी की पेयजल समस्या का समाधान नहीं हो सकता।  

 

ग्रामीणों ने हरियाणा सरकार से मांग की है कि यहां की छामला नदी पर डैम लगाया जाए ताकि यहां नदी में पानी का भंडारण हो सके और पेयजल समस्या का स्थाई हल निकल सके। उधर, इस बारे सम्र्पक करने पर जनस्वास्थ्य विभाग के एस.डी.ओ. विकास लाठर ने कहा कि फिलहाल यहां मोरनी क्षेत्र में पेयजल की समस्या नहीं है और विभाग इसके लिए कैंटर तथा दो नई पेयजल स्कीमों से मोरनी के लोगों को पेयजल उपलब्ध करवा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News