भारत और कनाडा एक साथ मिलकर गंदे पानी की क्वालिटी सुधारने के लिए करेंगे काम

punjabkesari.in Thursday, Nov 16, 2017 - 09:48 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : भारत और कनाडा एक साथ मिलकर गंदे पानी की क्वालिटी को सुधारने, ढांचे में सुधार लाने, पानी से खराब होने वाले स्वास्थ्य और इंफैक्शन से होने वाली बीमारियां पर काम करेगा। साथ ही मल्टीसैक्टर अंगेजमैंट और अकादमी, इंडस्ट्री, गवर्नमैंट, एन.जी.ओ. कम्युनिटी मैंबर के साथ पॉटर्नशिप भी की जाएगी। वहीं भारत और कनाडा के रिसर्चर पी.यू और क्रिक से टॉयअप कर रिसर्च कर सकेंगे। 

 

वहीं पी.यू. के जो एलुमनाई कनाडा में हैं वह भी क्रिक  से टॉयअप कर सकेंगे। बुधवार को पंजाब यूनिवर्सिटी के चंडीगढ़ रीजनल इनोवेशन एवं नॉलेज कलस्टर (क्रिक) संस्थान, ए नेटवर्क ऑफ सैंचर एक्सीलैंस कनाडा और आई.सी.-इम्पैक्ट सैंटर ऑफ एक्सीलैंस के बीच एम.ओ.यू. साइन हुआ। यह एम.ओ.यू. डी.एस.टी.-सी.आई.आई. इंडिया कनाडा टैक्नोलॅाजी सम्मिट नई दिल्ली में साइन हुआ। इस एम.ओ.यू. से रिसर्च के क्षेत्र में भारत को करने को बहुत कुछ मिलेगा। भारत के स्टूडैंट्स भी कनाडा की तर्ज पर एडवांस रिसर्च कर सकेंगे। 

 

इस तरह से होगा काम : 
पी.यू. के साथ हुए टॉयअप के तहत कम्युनिटी पर आधारित रिसर्च प्रोग्राम, स्कॉलरशिप, फैलोशिप और आई.सी. इंपकेटस के अविष्कारों की डैमोस्टेरशन को भी स्पोर्ट्स कर सकेंगे। साथ ही कनाडा और भारत के रिसर्च पार्टनर किसी अन्य पार्टी के साथ भी कोलाब्रेशन में रिसर्च कर सकेंगे। यानि यदि इस पॉटर्नशिप में कोई अन्य संस्था को लेकर रिसर्च के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो वह एक साथ मिलकर रिसर्च कर सकते हैं। इससे वह नए लोगों के साथ नेटवर्क  डिवैल्पमैंट भी कर सकेंगे और रिसर्च के क्षेत्र में नई तकनीक के साथ काम कर सकेंगे।

 

कनाडा में रह रहे एलुमनाई भी जुड़ेंगे पी.यू. से :
एम.ओ.यू. के तहत हजारों पी.यू. के एलुमनाई जो कनाडा में रह रहे हैं वह आई.सी. इम्पैकट्स में अपना सहयोग दे सकेंगे। इससे पी.यू. के  रिसर्चर एलुमनाई सीधे तौर पर कनाडा और पी.यू. से जुड़े रहेंगे। आई.सी.-इम्पैकट्स सैंटर ऑफ एक्सीलैंस का पेन कै नेडियन नेटवर्क है जो कनाडा और भारत में रिसर्च की स्ट्रैंथ को बढ़ाता है। पी.यू. में 78 टीचिंग रिसर्च डिपार्टमैंट और 15 चेयर सैंटर हैं, क्योंकि पी.यू. से 188 कालेज  एफिलिएटिड हैं। इनके अलावा रीजनल सैंटर और कांस्टीच्यूट कालेज भी हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News