CTU की जल्द लॉन्ग रूट पर उतरेंगी 40 बसें

Monday, July 17, 2017 10:26 AM
CTU की जल्द लॉन्ग रूट पर उतरेंगी 40 बसें

चंडीगढ़(विजय) : चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सी.टी.यू.) लॉन्ग रूट के लिए जल्द ही 40 नई बसों को रूट में उतारने की तैयारी कर रहा है। आधुनिक सुविधाओं वाली इन बसों को सी.टी.यू. ने खरीद लिया है। खास बात यह है कि पिछले आठ सालों के दौरान यह पहला मौका है जब सी.टी.यू. की ओर से लॉन्ग रूट की बसों की खरीद की गई है। 

 

जानकारी के अनुसार सी.टी.यू. द्वारा इन बसों को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के रूट में उतारा जाएगा। मौजूदा समय में इन सभी राज्यों में सी.टी.यू. की लगभग 80 बसें चल रही हैं। इनमें से 30 बसें ऐसी हैं जो अपनी 8 साल की समयावधी पूरी कर चुकी है। अब सी.टी.यू. अगर इन बसों को फिर से चलाना चाहता है तो इनकी फिर पासिंग करवानी होगी। लेकिन लॉन्ग रूट में अधिकारी ऐसा रिस्क लेने के मूड में नहीं है। 

 

यही वजह है कि अगले महीने तक इन सभी बसों को रूट पर उतारने के लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। बसों की कमी की वजह से 150 में से लॉन्ग रूट के 60 बसों के परमिट भी इस्तेमाल नहीं किए जा रहे हैं। 

 

40 लग्जरी बसें भी आएंगी :
सी.टी.यू. की योजना है कि लॉग रूट की 200 बसें जल्द चलाई जाएं। कुछ रूट पर 40 लग्जरी बसें भी चलाई जाएंगी। जिसे प्रशासन की ओर से स्वीकृति मिल चुकी है। अधिकारियों के अनुसार अब जितनी भी बसें चलेंगी उनमें आधुनिक सुविधांए भी दी जाएंगी। जिसमें व्हीकल लोकेशन सिस्टम और पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम भी शामिल है। इसके लिए सी.टी.यू. की ओर से एक एप्लिकेशन भी तैयार की जाएगी। जिसमें बस की स्पीड, रूट और एक दिन में तय की गई बस की दूरी शामिल होगी। 

 

इस सप्ताह चल सकती है इलैक्ट्रिक बस :
सी.टी.यू. की ओर से इस सप्ताह गोल्ड स्टोन कंपनी की इलैक्ट्रिक बस को ट्रायल बेस पर रूट में उतारा जा सकता है। इससे पहले भी सी.टी.यू. की ओर से टाटा कंपनी की इलैक्ट्र्रिक बस को पी.जी.आई. से आई.टी. पार्क के रूट में उतारा गया था लेकिन उसकी परफॉर्मैंस से अधिक खुश नहीं दिखे। जिसकी वजह से चीन की कंपनी का भी ट्रायल लेने का फैसला लिया गया है। यह बस तो चंडीगढ़ पहुंच चुकी है लेकिन स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी से परमीशन न मिलने की वजह से अभी तक इसे रूट पर नहीं चलाया जा सका।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!