रविवार को हल्लोमाजरा में लगेगा कार बाजार

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 08:52 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : सैक्टर-7 में वर्षों से रविवार को लगने वाला कार बाजार इस बार रविवार को हल्लोमाजरा में लगेगा। शुक्रवार को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई के दौरान कहा कि इस रविवार ट्रायल के बेसिस पर एक बार कार बाजार हल्लोमाजरा में निगम द्वारा निर्धारित जगह पर लगाया जाए। वहीं कार डीलर एसोसिएशन के प्रधान गुलशन ने कहा कि जज के आदेशों को मानते हुए इस बार ट्रायल के तौर पर हल्लोमाजरा में बाजार लगाया जाएगा लेकिन उनकी ओर से कोर्ट में शहर में 5 जगह में से कहीं एक जगह कार बाजार लगाए जाने के विकल्प दिए हैं। 

 

इनमें एन.ए.सी. मनीमाजरा, सैक्टर-48 मोटर मार्कीट के साथ की पार्किंग, सैक्टर-34 गुरुद्वारा के सामने, सैक्टर-17 सर्कस ग्राऊंड व सैक्टर-17 के.सी. सिनेमा के पीछे की जगह शामिल है। गुलशन ने कहा कि कार डीलर जज की बात मानते हुए एक बार हल्लोमाजरा में कार बाजार लगाएंगे लेकिन मांग अभी भी वही है कि उन्हें हल्लोमाजरा की बजाय इन बताई गई जगह में से किसी एक जगह कार बाजार लगाने दिया जाए। उन्होंने कहा कि पिछले तीन माह से काम बंद पड़ा है।

 

उल्लेखनीय है कि कोर्ट में पिछली सुनवाई में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए नगर निगम को कहा कि कार बाजार को हल्लोमाजरा में ही शिफ्ट किया जाए। मामले की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने 23 मार्च को अगली सुनवाई के लिए बुलाया गया था। कोर्ट में कार डीलरों के वकील ने यह तर्क दिया था कि हल्लोमाजरा में कारें डिस्पले करने की जगह कम है जिस पर कोर्ट ने यह कहते हुए इसे नकार दिया कि वहां 500 कारें डिस्पले करने की जगह है जो बहुत है। 

 

3 महीनों से नहीं लग पा रहा था :
लगभग 3 महीनों से कार बाजार नहीं लग रहा है। कार विक्रेताओं का कहना है कि वे अपने व्यापार को बचाने के लिए गवर्नर व एडवाइजर को मिलेंगे और यदि फिर भी कोई बात नहीं बनती है तो शहर में प्रदर्शन करने की तैयारी करेंगे। विक्रेताओं ने कहा कि निगम उनकी नहीं सुन रहा और वो उन्हें हल्लोमाजरा शिफ्ट करने में लगा हुआ है जहां वे नहीं जाना चाहते। बताया गया कि सभी कार विक्रेताओं के ऑफिस इसी सैक्टर में है और जहां उन्हें भेजा जा रहा है वहां कोई बूथ या पक्की जगह नहीं है जहां से वे अपना व्यापार कर सकें। पहले उन्होंने मांग की थी कि उन्हें सैक्टर-7 में ही शोरूमों के पीछे की जगह दे दी जाए ताकि वे रविवार को वहां अपनी कारों डिस्प्ले कर सकें। 

 

कार डीलर एसोसिएशन के प्रैजीडैंट गुलशन कुमार ने कहा कि सभी कार डीलर इंकम टैक्स देते हैं और फिर भी उनके साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। सरकारी जगह पर अवैध रूप से बैठे झुग्गीवासियों को तो पक्के घर बनाकर अलॉट किए जा रहे हैं लेकिन जो सरकार को टैक्स दे रहा है उनका काम खत्म किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगर निगम ने इस संबंध में अभी तक न ही कोई फैसला नहीं लिया है और न ही कोई नीति तैयार की है जिस कारण कार विक्रेताओं के लगभग 2000 परिवार प्रभावित हो रहे हैं।

 

नीलामी में किसी कार डीलर ने नहीं लिया था भाग :
नगर निगम ने हल्लोमाजरा में इस बाजार को शिफ्ट करने के लिए नई साइटें विकसित की हैं। गत 4 जनवरी को इनकी नीलामी रखी गई थी पर किसी भी कार डीलर ने इसमें भाग नहीं लिया, अत: अंतिम समय में नीलामी रद्द कर दी गई। नीलामी से पहले ही संबंधित निगम अधिकारी ने स्पष्ट कर दिया था कि यदि कार बाजार की नई साइटों की नीलामी रद्द भी हो जाती है तो भी पुरानी जगह पर कार विक्रेता कारें बेच नहीं सकेंगे। 

 

कार विक्रेताओं का कहना था कि उनकी ओर से कोर्ट में अपील डाली गई थी कि उन्हें वहां से न शिफ्ट किया जाए। चंडीगढ़ में सैक्टर-7 में हर रविवार को लगने वाले पुरानी कारों के बाजार को हल्लोमाजरा ले जाने के लिए 4 जनवरी को वहां विकसित नई साइटों की नीलामी निगम द्वारा रखी गई थी लेकिन पुरानी कार के विक्रेताओं ने नीलामी का बायकॉट करने का फैसला किया था। 

 

अत: किसी ने भी इसमें भाग लेने के लिए फार्म नहीं भरा था। वर्ष 2016 में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने प्रशासन को कार बाजार शिफ्ट करने को कहा था। इससे पूर्व 2015 में कार बाजार एसोसिएशन ने कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की थी कि उन्हें व्यापार करने के लिए कोई उचित जगह दी जाए। गत वर्ष मई में निगम ने सैक्टर-7 की 61 साइट्स की नीलामी की थी जिससे निगम ने 3.6 करोड़ की कमाई की थी। यहां नीलामी के बाद भी निगम ने साइट्स की निशानदेही नहीं की थी। 

 

कार विक्रेताओं ने कहा कि सैक्टर-7 में लगभग 2000 कारों के डिस्पले की जगह है जबकि हल्लोमाजरा में केवल 505 कारें ही डिस्पले की जा सकेंगी। इन लोगों का कहना है कि जहां अभी उनको शिफ्ट किया जाए रहा है वह इलाका सुनसान है और वहां लाखों रुपए का व्यापार होना है। वहां इनकी सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News