अब विद्यार्थियों के दाखिलों पर नजर रखेगी यह एप्प

punjabkesari.in Sunday, Nov 19, 2017 - 11:06 AM (IST)

मोहाली(नियामियां) : पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग की तरफ से शुरू किए गए प्री प्राइमरी कक्षाओं नर्सरी, के.जी. और अपर के.जी. के दाखिलों की स्थिति पर हर समय नजर रखने के लिए शिक्षा मंत्री अरुना चौधरी के नेतृत्व में स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार के दिशा निर्देशों पर विभाग की तरफ से एक एप्प तैयार किया गया है। 

 

प्रैस को विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस एप में बच्चों के रोजमर्रा की दाखिले को स्कूल वायज अपडेट करने के लिए है। इसमें जिस ब्लाक के स्कूल में नया बच्चा दाखिल किया गया है तो सबंधित स्कूल का अध्यापक /इंचार्ज इस एप पर जाकर अपने जिले का चयन करने के बाद ब्लाक का चयन करेगा। ब्लाक उपरांत स्कूल का नाम और बच्चों की संख्या उम्र अनुसार दर्ज करके अपडेट करेगा। 

 

यह एप रोजमर्रा की अपडेट का रिकार्ड मुख्य दफ्तर में दिखाएगा जिसके साथ जिला के ब्लाकों की कारगुजारी भी पता लगेगी। इस एप के साथ यह स्पष्ट हो जाता है कि कृष्ण कुमार के नेतृत्व में योग्य सूचना प्रौद्यौगिकी के साथ अब शिक्षा विभाग नया कदम उठाने के लिए तैयार हो चुका है। इस संबंधित प्रवक्ता ने और जानकारी देते हुए बताया कि प्री प्राईमरी जमातों की शुरुआत करने के बाद दाखिले की संख्या की स्थिति पर निगाह रखने के लिए और जल्द डाटा एकत्रित करने के लिए यह एप बहुत ही प्रभावशाली रहा है। 

 

उन्होंने बताया कि इस एप के द्वारा प्राथमिक अध्यापक अपने मोबायल के द्वारा कुछ ही पलों में प्री प्राईमरी का डाटा अपडेट कर सकेगा और साथ ही विभाग को रोजाना डाटा अपडेट करने में भी सुविधा होगी। अध्यापक के लिए डाटा भरना बहुत ही आसान होगा जिस में बच्चों की उम्र वाले स्थान पर उस दिन दाखिल बच्चों की संख्या ही भरनी है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News