सरकारी स्कूलों में आज से शुरू हुई प्री-प्राइमरी क्लासें

Tuesday, November 14, 2017 11:56 AM
सरकारी स्कूलों में आज से शुरू हुई प्री-प्राइमरी क्लासें

चंडीगढ़(भुल्लर) : आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन के विरोध के बावजूद कैप्टन सरकार 14 नवम्बर को बाल दिवस पर राज्य के प्राइमरी स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासें शुरू करने जा रही हैं। दूसरी तरफ इस फैसले के विरोध में आंगनबाड़ी कर्मचारी व हैल्पर यूनियन द्वारा 15 नवम्बर से जेल भरो आंदोलन शुरू करने की तैयारी कर ली गई है। यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष हरजीत कौर ने कहा कि स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासें शुरू करने से आंगनबाड़ी सैंटर बंद होंगे, जिससे उनका भविष्य खतरे में पड़ जाएगा। इसलिए सरकार के फैसले को सफल नहीं होने दिया जाएगा। 

 

उल्लेखनीय है कि आंगनबाड़ी कर्मियों के अलावा अधिकतर अध्यापक संगठन भी स्कूलों में छोटे बच्चों के लिए पूरा बुनियादी ढांचा न होने के कारण अभी प्री-प्राइमरी क्लासों के लिए सहमत नहीं हो रहे। इसके बावजूद सरकार फैसला लागू करने के लिए अडिग दिखाई दे रही है। फैसले के अनुसार शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी मोहाली के फेज-7 स्थित सरकारी प्राथमिक स्कूल में इन क्लासों की औपचारिक शुरूआत करेंगी। इसी के साथ पंजाब के 12500 प्राथमिक स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासों की शुरूआत होगी, जिसको ‘खेल महल’ का नाम दिया गया।

 

शिक्षा मंत्री चौधरी का कहना है कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन के अवसर पर बच्चों के लिए बाल दिवस का इससे बड़ा तोहफा नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि प्री-प्राइमरी क्लासों की शुरूआत के साथ जहां प्राथमिक शिक्षा की नींव मजबूत होगी, वहीं सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़ेंगे। इसी दौरान शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि मंगलवार को सभी पंजाब के 12500 प्राथमिक स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासें शुरू करने के लिए समागम होंगे, जहां प्री-प्राइमरी क्लासों में दाखिल बच्चों का स्वागत किया जाएगा। 


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!