खुद को जिंदा साबित करने के लिए आदमी को करनी पड़ती है भागदौड़

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2017 - 12:18 AM (IST)

चंडीगढ़ (आशीष): टैगोर थिएटर सोसाइटी और चंडीगढ़ पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की तरफ से तीन दिवसीय फैस्टीवल के दूसरे दिन नाटक ‘अंजाम-ए-गुलिस्तां क्या होगा’ का मंचन किया गया। नाटक के सूत्रधार और मुख्य भूमिका में धर्मवीर भारती रहे। नाटक अलग-अलग घटनाओं को जोड़कर बनाया गया था। इसमें सबसे पहले एक आदमी दिखाया गया जो मतदाता सूची में मर चुका है। इसी कारण से उसे राशन कार्ड पर राशन और बाकी सरकारी सुविधाएं नहीं मिल पा रहीं। इसके लिए सबसे पहले वह गांव के प्रधान के पास जाता है और अपील करता है कि उसे जिंदा साबित करने के लिए प्रमाण पत्र जारी कर दें। प्रधान ऐसा व्यक्ति होता है जिसे बनने के दौरान उस व्यक्ति ने वोट नहीं डाला होता है।
इसी कारण से वह काम करने से मना कर देता है। उसके बाद वह आदमी विधायक के पास जाता है, लेकिन विधायक के पास भी उसका हल नहीं होता। अंत में वह जन्म एवं प्रमाण पत्र बनाने वाले कार्यालय पहुंच जाता है, जहां उसे कहा जाता है कि खुद को जिंदा साबित करने के लिए या तो प्रधान से लिखवाकर लाओ या पैसे दो। व्यक्ति परेशान होकर घर बैठ जाता है। 
 उसके बाद दूसरी कहानी शुरू होती है, जो सरकारी दफ्तर में ही घूमती है। दफ्तर में एक आदमी आता है जो कि अपना काम कराना चाहता है, जिससे पहले चपड़ासी काम करने के लिए पैसा मांगता है। व्यक्ति मना कर देता है और आफिस जाकर बड़े क्लर्क से मिलने की कोशिश करता है। इस पर क्लर्क उसे एक दलाल के पास भेजता है। दलाल बड़े क्लर्क का रिश्ते में साला होता है। वह काम कराने के बदले में 30 हजार रुपए ले लेता है। रिश्वत देने के बाद व्यक्ति फिर से काम कराने आता है तो कागज तो उसे मिल जाते है लेकिन हस्ताक्षर करने वाला अधिकारी नहीं मिलता। कई दिन चक्कर काटने के बाद अधिकारी मिल जाता है और हस्ताक्षर भी हो जाते हैं लेकिन मोहर नहीं लगती। इसके लिए उसे दूसरे दिन बुलाया जाता है। जब वह अगले दिन आता है तो देखता है कि पूरे ऑफिस के कर्मचारी मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे हैं। वह कर्मचारियों को बार-बार बोलता है कि उसे कागजों पर मोहर लगा दो। इसके लिए वह भी हड़ताल वाले स्थान पर ही बैठ जाता है। कई दिनों तक बैठा रहता है। फिर हड़ताल करने वालों की शर्ते सरकार मान लेती है, लेकिन हैरत की बात है कि कागज पर मोहर नहीं लगती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News