7 ज्योर्तिलिंग यात्रा के लिए स्पैशल ट्रेन इस दिन से, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Saturday, May 27, 2017 8:00 AM
7 ज्योर्तिलिंग यात्रा के लिए स्पैशल ट्रेन इस दिन से, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

चंडीगढ़(लल्लन) : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) 7वीं ज्योर्तिलिंग यात्रा के लिए धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए स्पैशल टूर आयोजित कर रहा है। आई.आर.सी. टी.सी. के मैनेजर कैलाश जैन ने बताया कि 18 सें 29 जून से 7 ज्योर्तिलिंग यात्रा ऊना रेलवे स्टेशन से शुरू होकर वाया चंडीगढ़ आगे निकलेगी। उन्होंने ऊना से यह ट्रेन शुरू की गई है। ट्रेन ऊना, नंगल डैम, आनंदपुर साहिब होते हुए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पंहुचेगी। 

 

आई.आर.सी.टी.सी. के मैनेजर ने बताया कि बुकिंग ऑनलाइन व आई.आर.सी.टी.सी. के ऑफिस में करवाई जा सकती है। मैनेजर ने बताया कि 11 रातें एवं 12 दिन के इस टूर पैकेज के लिए यात्रियों से 10,465 रुपए (इनक्लूसिव टैक्स) लिए जाएंगे। पैकेज में खाने से लेकर वहां से लाने के लिए पिक एंड ड्रॉप सेवा निशुल्क होगी। ट्रेन 18 जून शाम 4 बजे ऊना रेलवे स्टेशन से चलेगी जो चंडीगढ़ होते हुए अंबाला, कुरूक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली से रेवाड़ी होते हुए जयपुर जाएगी।

 

20 जून को श्रद्घालुओं को उज्जैन स्थित ओमकारेश्वर ज्योर्तिलिंग के दर्शन करवाए जाएंगे। अगले दिन महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे। 22 को द्वारका स्थित द्वारकाधीश मंदिर व नागेश्वर ज्योर्तिलिंग के दर्शन करवाए जाएंगे। 23 जून जको सोमनाथ ज्योर्तिलिंग, 24 को नासिक स्थित त्रेयमबकेश्वर ज्योर्तिलिंग, 25 जून को शिरडी शिरडी साईं बाबा मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे। 26 जून को पुणे स्थित भीमाशंकर ज्योर्तिलिंग, 27 को औरंगाबाद स्थित गरिश्नेशवर ज्योर्तिलिंग के दर्शन करवाये जायेंगे।

 

आई.आर.सी.टी.सी. ने हैडक्वार्टर में भेजा प्रोपोजल :
आई.आर.सी.टी.सी. की ओर से शहरवासियों को नेपाल व गोवा के लिए स्पैशल टूर पैकेज मिल सकता है। इसे लेकर आई.आर.सी.टी.सी. मैनेजर कैलाश चंद ने हैडक्वार्टर में सितम्बर व अक्तूबर में प्रपोजल बनाकर भेजा हैं, जिसमें यह प्रमिशन मांगी है कि गोवा व नेपाल के लिए स्पैशल टूर पैकेज पयर्टकों को दिया जाए। इस संबध में मैनेजर का कहना हैं कि हमारी तरफ से विचार हैं कि पयर्टको को कुछ अलग टूर पैकेज दिया जाए। 

 

यात्रा के दौरान दी जाएंगी ये सुविधाएं :

-ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। 

-यात्रियों की सुरक्षा के लिए अलग से सिक्योरिटी फोर्स मुस्तैद रहेगी।

-यात्रियों को धर्मशाला व अन्य जगह ठहराया जायेगा।

-यात्रियों के लिए एक डाक्टर उपलब्ध रहेगा।

-यात्रियों को स्लीपर क्लास ट्रेन में ट्रैवल करवाया जाएगा, इसमें मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, बायोटायलैट व अन्य सभी सुविधाएं होंगी। 

 

कालका-शिमला स्पैशल ट्रेन का सपना शायद हो पूरा :
आई.आर.सी.टी.सी. का कालका व शिमला के बीच जून में स्पैशल टे्रन चलाने का सपना शायद पूरा हो, क्योंकि स्कूलों में छुट्टियां होने के कारण लोगों ने ठंडे स्थलों का रुख शुरू कर दिया है। रेलवे के पास अतिरिक्त कोच ना होने से आई.आर.सी.टी.सी. की तरफ से हर साल पयर्टकों के लिए चलाया जाने वाला कालका-शिमला टूर पैकेज मुसीबत में पड़ता नजर आ रहा है। 

 

हालांकि अधिकारियों का कहना है कि जून के दूसरे सप्ताह से वर्कशॉप में खड़े कोचों के मुरम्मत का कार्य पूरा हो जाएगा। आई.आर.सी.टी.सी. के मैनेजर कैलाश चंद ने कहा कि अभी 63 कोच तैयार नहीं हो पाए हैं। इस कारण कालका-शिमला के बीच कोई टूर पैकेज की स्पैशल ट्रेन नहीं चल पाई है, लेकिन उन्होंने कहा की जून के दूसरे सप्ताह में कोच तैयार हो जाएंगे तो आई.आर.सी.टी.सी. की तरफ पैकेज टूर के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !