सर्दियों में 18 फीसदी तक बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2017 - 02:04 AM (IST)

चंडीगढ़, (पाल): सर्दियों में सैर से हार्ट अटैक का रिस्क 18 फीसदी तक बढ़ जाता है। कॉर्डियोलोजिस्ट के मुताबिक अगर सर्दी के सीजन में सावधानी न बरती जाए तो दिल के मरीजों के लिए यह काफी हद तक जानलेवा हो सकता है। हार्ट एंड वैस्कूलर इंस्टीच्यूट द्वारा इंडियन मैडीकल एसोसिएशन और पंजाब मैडीकल काउंसिल के सहयोग से मैटर्स ऑफ हार्टस नामक सी.एम.ई. का आयोजन किया गया, जहां नॉर्थ इंडिया से करीब 200 कार्डियालोजिस्ट पहुंचे। सी.एम.ई. में मौजूद डाक्टर्स ने देश भर में बढ़ रही दिल की बीमारियों पर चर्चा की।

कार्डियालोजिस्ट डा. पुनीत कुमार वर्मा ने बताया कि सर्दियों के दौरान दिल के रोगी को बाहरी मौसम के दुष्प्रभाव की जानकारी नहीं होती। एक अनुमान के मुताबिक सर्दियों में सामान्य तौर से 18 फीसदी अधिक दिल के दौरे पडऩे की संभावना होती है। उन्होंने बताया कि हाईपोथरमिया की वजह से शरीर का तापमान गिर जाता है और शरीर में वह उर्जा क्षमता नहीं बच पाती जो सामान्य क्रियाओं को अंजाम दे सके और अंदर का तापमान गर्म रख सके।

उन्होंने बताया कि अधिक हार्ट फेल्यिर का कारण हाईपोथर्मिया होता है। डा. वर्मा ने बताया कि अधिकतर लोग सर्दियों में विटामिन-डी पर्याप्त रूप में नहीं मिल पाती। सर्दियों में कोलैस्ट्रोल के कारण खून मोटा हो जाता है जो दिल के मरीजों के लिए घातक हो जाता है।

घटते व बढ़ते कोलैस्ट्रोल का ध्यान रखें विटामिन डी के लिए पर्याप्त धूप लें एक साथ ज्यादा न खाएं, थोड़े-थोड़े अंतराल में खाना खाएं शराब का सेवन न करें और फाईबरिलेशन और ऐरिथिमिया से बचें सीने में दर्द, ज्यादा पसीना आना, सांस लेने में दिक्कत, गर्दन व बाजू में दर्द जैसी समस्याओं को नजरअंदाज ने करें रैगुलर चैकअप करवाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News