वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट- GST पर उठाए सवाल, बताया सबसे जटिल टैक्स सिस्टम

punjabkesari.in Friday, Mar 16, 2018 - 10:15 AM (IST)

नई दिल्लीः वर्ल्ड बैंक ने भारत में लागू किए गए गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं। वर्ल्ड बैंक की 'इंडिया डेवलपमेंट अपडेट' रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में जीएसटी बहुत ज्यादा जटिल है। 115 देशों में से भारत में टैक्स रेट सबसे ज्यादा है।

115 देशों में GST लागू
1 जुलाई 2017 को लागू किए गए जीएसटी में 5 टैक्स स्लैब (0,5,12,18 और 28 फीसदी) हैं। कई सामान और सेवाओं को जीएसटी के दायरे से बाहर भी रखा गया है। फिलहाल पेट्रोलियम उत्पाद और रियल एस्टेट को जीएसटी से बाहर रखा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे विश्व में 115 देशों में जीएसटी लागू है। 115 देशों में केवल 5 देश- भारत, इटली, लग्जमबर्ग, पाकिस्तान और घाना में 5 टैक्स स्लैब की व्यवस्था है। रिपोर्ट के अनुसार इन चारों देशों की अर्थव्यवस्था कठिन दौर में ही है। 49 देशों में केवल 1 टैक्स स्लैब है। 28 देशों में 2 टैक्स स्लैब रखे गए हैं।

रिपोर्ट में शामिल हैं ये सुझाव 
वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में जीएसटी के बाद टैक्स रिफंड की धीमी रफ्तार पर भी चिंता जताई है। हालांकि, आने वाले दिनों में भारत में जीएसटी की स्थिति में सुधार की संभावना भी जताई गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टैक्स स्लैब की संख्या कम करने और कानूनी प्रावधानों को आसान करने से, जीएसटी ज्यादा प्रभावी और असरदार होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News