US फेडरल बैंक ने की ब्याज दरों में बढ़ौतरी, होगी बॉन्ड बेचने की शुरुआत

Thursday, June 15, 2017 10:51 AM
US फेडरल बैंक ने की ब्याज दरों में बढ़ौतरी, होगी बॉन्ड बेचने की शुरुआत

नई दिल्लीः अमरीकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व (फेड) ने इस साल दूसरी बार फिर से ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। बुधवार को फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ौतरी की है। अब अमरीका में ब्याज दरें बढ़कर 1 से 1.25 फीसदी हो गई है। इस खबर के बाद दुनियाभर के शेयर बाजार और करेंसी बाजार में गिरावट का माहौल देखने को मिल रहा है, क्योंकि दरें बढ़ने के बाद ट्रेडर्स की ओर से रक्षात्मक कदम उठाए जा रहे है।
PunjabKesari
साल 2008 के उच्चतम स्तर पर पहुंची ब्याज दरें
साल 2008 के बाद अमरीका में ब्याज दरें अपने उच्चतम स्तर पर है। फेडरल रिजर्व की ओपन कमेटी में ब्याज दरें बढ़ाने के पक्ष में 8 वोट पड़े। जबकि, विपक्ष में एक वोट पड़ा। फेड की चेयरपर्सन जेनेट येलेन ने कहा इकोनॉमी में मजबूती और जॉब मार्कीट में सुधार देखने को मिला है। जिसके चलते इस साल से बॉन्ड बेचने की शुरुआत भी होगी।  हर महीने 10 अरब डॉलर के बॉन्ड बेचने की योजना है।
PunjabKesari
क्यों बढ़ाई ब्याज दरें
फेडरल रिजर्व की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमरीका में जॉब मार्कीट अच्छा परफॉर्म कर रही है। और इस साल के अंत तक घरेलू इकोनॉमी के और बेहतर होने की उम्मीद है। इसीलिए ब्याज दरों में बढ़ौतरी का फैसला लिया गया है। 2008 की आर्थिक मंदी के बाद लगातार हमारी इकोनॉमी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। अंमरीका में बेरोजगारी दर 16 साल के निचले स्तर पर आ गई है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !