लेवाइस स्ट्रॉस को 1,78,92,808 रुपए का भुगतान करेगी United insurance

Saturday, March 18, 2017 10:05 AM
लेवाइस स्ट्रॉस को 1,78,92,808 रुपए का भुगतान करेगी United insurance

नई दिल्ली: शीर्ष कंज्यूमर फोरम ने एक इंश्योरैंस कंपनी को ग्लोबल जींस मैन्युफैक्चरर ब्रांड लेवाइस स्ट्रॉस को 1,78,92,808 रुपए का भुगतान करने को कहा है। कंपनी के बेंगलूर के स्टोर में आग लगने के बाद इंश्योरैंस दावा किया गया था। नैशनल कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रैसल फोरम (एन.सी.डी.आर.सी.) ने यूनाइटेड इंश्योरैंस कंपनी लि. से लेवाइस स्ट्रॉस को उक्त राशि का भुगतान करने को कहा है। फोरम ने इंश्योरैंस कंपनी के इस दावे को खारिज कर दिया कि उसका कस्टमर लेवाइस की मूल कंपनी द्वारा एक अन्य इंश्योरैंस कंपनी से ली गई ग्लोबल पॉलिसी के तहत आता है। न्यायमूर्ति वी.के. जैन की पीठ ने कहा, ‘‘मौजूदा मामले में घरेलू नीति यह है कि इंश्योरैंस कंपनी द्वारा जारी इंश्योरैंस पॉलिसी में आग में नष्ट हुई वस्तुओं की वास्तविक लागत को कवर करता है। इस लिहाज से इसमें ग्लोबल पॉलिसी लागू नहीं होती।’’

क्या कहना है एन.सी.डी.आर.सी. का
एन.सी.डी.आर.सी. ने कहा कि ग्लोबल इंश्योरैंस पॉलिसी कमर्शियल देनदारी की पॉलिसी है और इसका ग्लोबल कवरेज होता है। इसमें दुनिया में किसी अन्य स्थान पर पॉलिसी होल्डर को नुक्सान होने पर कवरेज मिलता है जिसके चलते यूनाइटेड इंश्योरैंस कंपनी लेवाइस स्ट्रॉस की देनदार है।

यह था मामला
जींस मैन्युफैक्चरर ब्रांड लेवाइस स्ट्रॉस बेंगलूर के स्टोर में आग लगने से काफी नुक्सान हुआ था। वहां रखे सामान की इंश्योरैंस लेवाइस स्ट्रॉस ने यूनाइटेड इंश्योरैंस कंपनी लि. से करवाई हुई थी पर यूनाइटेड इंश्योरैंस का कहना था कि लेवाइस की मूल कंपनी अन्य इंश्योरैंस कंपनी से ली गई ग्लोबल पॉलिसी के अंडर आती है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !