महंगे हो सकते हैं TV, कंपनियां कीमत बढ़ाने की तैयारी में

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2018 - 01:59 PM (IST)

नर्ई दिल्लीः अगर आप नया टी.वी. खरीदने का सोच रहे है तो जल्द ही ले लें। टी.वी. विनिर्माता कंपनियां सोनी, एलजी, पैनासोनिक और सैमसंग अपने एलईडी-ओएलईडी टी.वी. सेट की कीमतों में 7 फीसदी तक बढ़ौतरी की तैयारी कर रही हैं। सीमा शुल्क में बढ़ौतरी के प्रभाव को कम करने के लिए कंपनियां यह कदम उठाने जा रही हैं। कुछ कंपनियों का मानना है कि इससे लघु अवधि में उनकी बिक्री प्रभावित हो सकती है। कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सिएमा) ने शुल्क वृद्धि को वापस लेने के लिए सरकार से बातचीत शुरू की है।       

सैमसंग के टी.वी. होंगे महंगे
पैनासोनिक इंडिया के कारोबार प्रमुख (उपभोक्ता इलैक्ट्रॉनिक्स खंड) नीरज बहल ने कहा, "प्रस्तावित सीमा शुल्क बढ़ौतरी से एलईडी-ओएलईडी के दाम बढ़ेंगे जिससे उपभोक्ता मांग पर असर पड़ेगा। हम कीमतों में 2 से 7 फीसदी की वृद्धि करेंगे।" उद्योग सूत्रों का कहना है कि सैमसंग की कीमतों में 5 से 6 फीसदी की वृद्धि करेगी। इस बारे में पूछे जाने पर एलजी इलैक्ट्रॉनिक्स इंडिया के प्रबंध निदेशक की. वान किम ने कहा कि इससे बचा नहीं जा सकता। हालांकि, उन्होंने कहा कि अभी कंपनी कीमत वृद्धि पर काम कर रही है।    

सोनी इंडिया ब्राविया के कारोबार प्रमुख सचिन राय ने कहा कि अभी कंपनी ने दाम नहीं बढ़ाए हैं लेकिन वह इस शुल्क के मध्यम और दीर्घावधि के असर का आकलन कर रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य में हमें कीमतों में वृद्धि करनी पड़ सकती है। सिएमा के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने कहा कि मूल्यवृद्धि से मांग प्रभावित होगी और लघु अवधि में पैनल उद्योग पर असर पड़ेगा। यह उद्योग पिछले लगातार 2 साल से खराब समय झेल रहा है। शर्मा ने कहा कि सिएमा ने इस सीमा शुल्क को वापस लेने के लिए सरकार और वित्त मंत्रालय से बातचीत शुरू की है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News