जेतली को उम्मीद: GST 1 जुलाई से लागू हो जाएगा, चीजें सस्ती होंगी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 06:50 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेतली ने आज उम्मीद जताई कि पूरे देश में एक नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था वस्तु एवं सेवाकर (जी.एस.टी.) एक जुलाई से लागू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जी.एस.टी. से भारत दुनिया के सबसे बड़े साझा बाजार के रूप में विकसित होगा, जिंसे सस्ती होंगी और कर चोरी करना मुश्किल होगा।   

जेतली राष्ट्रकुल देशों के महालेखाकारों के 23वें सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारतीय समाज कर अनुपालन के मामले में ‘बहुत पीछे’ है। सरकार ने ऊंचे मूल्य के नोटों को चलन से निकालने का कदम इस लिए उठाया ताकि खरीद फरोख्त में नकद-लेन देन की प्रवृत्ति पर अंकुश लगे क्योंकि नकदी के लेन-देन से करापवंचन और आतंकवाद के लिए धन जुटाने में आसानी होती है। 

7-8 फीसदी जीडीपी ग्रोथ हासिल करना मुमकिन 
वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने जो कदम उठाए हैं उससे भारत की आर्थिक वृद्धि सात-आठ प्रतिशत तक पहुंचाने में मदद मिलेगी और देश सबसे तेजी से बढ़ रही बड़ी अर्थव्यवस्था का खिताब बरकार रख सकेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में उतार-चढ़ाव, निजी क्षेत्र के निवेश को पुन:गति देना और सरकारी क्षेत्र के बैंकों की हालत, देश के सामने कुछ बड़ी चुनौतियां हैं। उन्होंने कहा कि यदि दुनिया की आर्थिक वृद्धि दर सुधरेगी तो ‘‘हम भी और तेजी से आगे बढ़ सकते हैं।’’  

इनकम टैक्स विभाग होगा चुस्त
जेतली ने कहा कि वह आयकर विभाग को इतना मजबूत बनाने का प्रयास कर रहे हैं कि कर चोरी करना काफी मुश्किल हो जाए। उन्होंने कहा कि इसके बाद केवल सीमित संख्या में ही मामलों को जांच परख के लिए लिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा, जी.एस.टी. लागू करने के लिए जरूरी विधेयक इस समय संसद के समक्ष हैं और इनके पारित होने के बाद इस साल के मध्य तक हम इस पर अमल होने की उम्मीद कर रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News