शहरों में किराए संबंधी लोगों का रुझान

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2017 - 10:59 AM (IST)

जालंधरः एक रियल एस्टेट पोर्टल के अनुसार देश में आवास किराए पर देने के हालिया रुझानों पर अध्ययन किया गया है। अध्ययन का उद्देश्य देश के सात प्रमुख नगरों मुम्बई, गुड़गांव, बेंगलूर, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद तथा पुणे में आवासों को किराए पर चढ़ाने की आदतों को समझना था।

उच्च शिक्षा तथा काम के सिलसिले में या सैर के लिए दुनिया भर के शहरों में अक्सर जाने वाले लोग अब आवासों के वैश्विक स्तर से अच्छे से वाकिफ हैं और वे अपने देश में किराए के आवासों में भी उच्च स्तर तथा बेहतरीन गुणवत्ता की अपेक्षा करने लगे हैं। इस अध्ययन में किराए के मकानों की तलाश के दौरान लोगों की पसंद-नापसंद संबंधी कई रुझानों का पता चला है। जैसे कि:

- किराए के लिए 1 बी.एच.के. फ्लैट्स को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। मुम्बई, गुड़गांव, बेंगलूर तथा पुणे में 57 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने 1 बी.एच.के. फ्लैट्स को किराए पर लेने में ही रुचि दिखाई। दूसरी ओर चेन्नई, कोलकाता तथा हैदराबाद में 40 प्रतिशत लोगों ने 2 बी.एच.के. फ्लैट्स को पसंद किया।
- 61 प्रतिशत लोगों ने ‘इंडिपैंडैंट फ्लोर’ अथवा मकान की तुलना में फ्लैट को किराए पर लेना पसंद किया। गुड़गांव तथा बेंगलूर में क्रमश: 30 तथा 26 प्रतिशत लोगों ने ‘इंडिपैंडैंट फ्लोर’ और कोलकाता में 25 प्रतिशत लोगों ने मकान किराए पर लेने में दिलचस्पी दिखाई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News