टैक्स चोरी पर शिकंजा, ऑपरेशन क्लीन मनी पोर्टल लांच

Wednesday, May 17, 2017 10:56 AM
टैक्स चोरी पर शिकंजा, ऑपरेशन क्लीन मनी पोर्टल लांच

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेतली ने टैक्स चोरी पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने ऑपरेशन क्लीन मनी पोर्टल लांच कर दिया है। इस पोर्टल का मकसद टैक्स चोरी रोकना है और इससे ईमानदार टैक्सपेयर बढ़ाना है, वहीं सीबीडीटी चेयरमैन ने कहा कालेधन को रोकने में सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है। 

1 लाख लोग हाई रिस्क जोन में 
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सी.बी.डी.टी.) ने कहा कि स्वच्छ धन अभियान के दौरान अब तक 16,398 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता चला है और 1 लाख ऐसे लोगों की पहचान की गई है जिनकी गहन जांच की जा रही है। सी.बी.डी.टी. अध्यक्ष सुशील चंद्रा ने इस अभियान के लिए नए पोर्टल को लांच किए जाने के अवसर पर यह जानकारी देते हुए कहा कि करीब 18 लाख ऐसे लोगों की पहचान की गई थी जिनके द्वारा नोटबंदी के दौरान जमा राशि उनके टैक्स प्रोफाइल से मेल नहीं खाती थी।उनमें से 9.72 लाख लोगों ने 12 मई तक जवाब दिए हैं। उन लोगों ने 13.33 लाख खातों में 2.89 लाख करोड़ रुपए जमा करवाने की बात स्वीकार की है। उन्होंने कहा कि 31 जनवरी से शुरू हुए स्वच्छ धन अभियान में अब तक 900 करोड़ रुपए की राशि जब्त की गई है। कुल 8239 सर्वे किए गए और 6746 करोड़ रुपए की आय का पता चला है। 

2 से 3 लाख पैन कार्ड जारी हो रहे हैं रोज 
चंद्रा ने कहा कि अभी प्रतिदिन 2 से 3 लाख पैन कार्ड जारी किए जा रहे हैं और अब पैन कार्डधारकों की संख्या 30 करोड़ के पार हो गई है। नोटबंदी के बाद ई-रिटर्न फाइङ्क्षलग में भी तेजी आई है और अभी 97.6 प्रतिशत रिटर्न ऑनलाइन दाखिल किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 91 लाख नए लोगों ने रिटर्न भरे हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) या केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सी.बी.आई.) को रैफर किए गए हैं। वहीं ई.डी. ने 18 को और सी.बी.आई. ने 38 लोगों को गिरफ्तार किया है। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!